लखनऊ

ग्रीष्मावकाश के दौरान शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक के लिए नया फरमान जारी, अब छुट्टियों में भी नहीं कर सकेंगे मनमानी

Shiv Kumar Mishra
20 May 2023 12:17 PM GMT
ग्रीष्मावकाश के दौरान शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक के लिए नया फरमान जारी, अब छुट्टियों में भी नहीं कर सकेंगे मनमानी
x
ग्रीष्मावकाश के दौरान शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे।

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए ग्रीष्मावकाश में मुख्यालय नहीं छोड़ने का फरमान जारी हुआ है। बता दें कि यह फरमान स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद के आदेश के तहत निर्गत किया गया है।

ग्रीष्मावकाश में भी शिक्षकों के मुख्यालय ना छोड़ने की वजह का हवाला उत्तर प्रदेश स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद के उस आदेश से दिया गया है जिसमें कहा गया था कि बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत महत्वपूर्ण एवं समयबद्ध कार्यों जैसे-परिवार सर्वेक्षण, यू-डायस 2022-23 एवं कायाकल्प के अन्तर्गत पंचम चरण की जियो टैगिंग जनपद के समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों तथा को-लोकेटेड आंगनबाडी केन्द्रों में संचालन किया जा रहा है ये सभी कार्य ग्रीष्मावकाश के चलते किसी भी प्रकार से शिथिल नहीं होने चाहिए।

महानिदेशक द्वारा दिए गए आदेश में कहा गया था कि समस्त कार्य अतिमहत्वपूर्ण एवं समयबद्ध है, जिसकी समीक्षा नियमित रूप से निदेशालय स्तर पर होती है। मगर अब चूंकि 20 मई से 15 जून, 2023 के बीच परिषदीय विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश प्रस्तावित है तो उक्त कार्यों के समयबद्ध निष्पादन हेतु समस्त परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक / इं०प्रधानाध्यापक / सहायक अध्यापकों / शिक्षामित्रों / अंशकालिक अनुदेशकों का विभाग से समन्वय नितान्त आवश्यक है।

जिलाधिकारी अंबेडकरनगर के आदेश दिनांक 18.05.2023 के क्रम में ग्रीष्मकालीन अवकाश (20 मई से 15 जून, 2023 ) के मध्य विद्यालयों में शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा। परन्तु बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत महत्वपूर्ण एवं समयबद्ध कार्यों जैसे-परिवार सर्वेक्षण, यू-डायस 2022-23 एवं कायाकल्प के अन्तर्गत पंचम चरण की जियो टैगिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के पूर्ण होने तक समस्त परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत समस्त स्टाफ जैसे प्रधानाध्यापक, इं०प्रधानाध्यापक , सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र, अंशकालिक अनुदेशक कार्य की आवश्यतानुसार विद्यालय पर उपस्थित रहेंगे। गीष्मकालीन अवकाश के दौरान कोई भी प्रधानाध्यापक, इं०प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र, अंशकालिक अनुदेशक बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर नहीं जायेंगे।

आपको बता दो कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद के आदेश का हवाला देते हुए यह आदेश यूपी के जनपद अंबेडकर नगर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भोलेंद्र प्रताप सिंह के द्वारा निर्गत किया गया।

Next Story