लखनऊ

यूपी में 613 करोड़ से चमकाई जाएगी 20,169 परिषदीय स्कूलों की तस्वीर, म‍िलेंगी हाईटेक सुविधाएं

Shiv Kumar Mishra
16 July 2023 10:38 AM GMT
यूपी में 613 करोड़ से चमकाई जाएगी 20,169 परिषदीय स्कूलों की तस्वीर, म‍िलेंगी हाईटेक सुविधाएं
x
Picture of 20,169 council schools will be brightened in UP with 613 crores, hi-tech facilities will be available

परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों को कान्वेंट स्कूलों की तरह सुविधाएं देने पर जोर दिया जा रहा है। 20,169 परिषदीय स्कूलों की सूरत चमकाने के लिए 613 करोड़ रुपये की धनराशि दी गई है। कायाकल्प अभियान के तहत इन विद्यालयों में चहारदीवारी, बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, कमरों की फर्श पर टाइल्स, पंखें, ट्यूबलाइट व एलईडी बल्ब, कमरों में प्लास्टर और दरवाजे-खिड़की लगाने इत्यादि के कार्य जरूरत के अनुसार कराए जाएंगे।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि ऐसे स्कूल जहां पर बिजली का कनेक्शन नहीं है, वहां पर उसे लगवाया जाएगा। कमरों की फर्श पर टाइल्स लगाने के साथ-साथ जरूरत के अनुसार अलग-अलग कमरों में कुल पांच पंखे, पांच ट्यूबलाइट व एलईडी लाइट लगाई जाएंगी।

स्कूलों में सभी जरूरी भौतिक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। विद्यार्थियों को अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कायाकल्प अभियान चलाया जा रहा है। सभी जिलों में ऐसे विद्यालय जहां पर भौतिक संसाधन उपलब्ध कराए जाने हैं, उन्हें सूचीबद्ध कर धनराशि भेज दी गई है।

ऐसे स्कूल जहां पर किसी भी कक्षा की छत टपक रही है तो उसकी भी मरम्मत कराने के साथ-साथ वहां खिड़की व दरवाजे भी लगाए जाएंगे। स्कूल परिसर में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हों इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। निर्माण कार्य अच्छे ढंग से कराने का जिम्मा जिला समन्वयक (निर्माण) को सौंपा गया है।

जिन स्कूलों को निर्माण के लिए धनराशि दी गई है, वहां निर्माण कार्य से पूर्व, निर्माण कार्य के बीच में और उसकी समाप्ति पर फोटोग्राफ ली जाएंगी। जियो टैगिंग के साथ ली गईं यह तीनों फोटोग्राफ प्रेरणा एप पर अपलोड करनी होंगी। निर्माण में गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

Next Story