लखनऊ

Rajya Sabha Election 2022: बीजेपी ने यूपी में 8 लोगों को दिया राज्य सभा का टिकट

Shiv Kumar Mishra
31 May 2022 3:18 AM GMT
Rajya Sabha Election 2022: बीजेपी ने यूपी में 8 लोगों को दिया राज्य सभा का टिकट
x

बीजेपी (BJP) ने आगामी राज्य सभा चुनाव के लिए सोमवार को 4 और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी. इनमें बीजेपी के ओबीसी प्रकोष्ठ के प्रमुख के. लक्ष्मण को उत्तर प्रदेश से, सुमित्रा बाल्मीकि को मध्य प्रदेश से, लाल सिंह सिरहोया को कर्नाटक से और मिथिलेश कुमार को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके साथ ही बीजेपी राज्यसभा चुनावों के लिए कुल 22 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है.

पार्टी ने इन चेहरों पर लगाया दांव

बीजेपी (BJP) की ओर से यूपी से कैंडिडेट बनाए गए मिथिलेश कुमार शाहजहांपुर से लोकसभा के पूर्व सदस्य हैं. वह 2009 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर लोक सभा के लिए चुने गए थे. वह एक बार निर्दलीय (2002-2007) और फिर समाजवादी पार्टी के टिकट (2007-2012) पर शाहजहांपुर जिले के पोवायां विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं. वहीं के लक्ष्मण बीजेपी के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वह बीजेपी की तेलंगाना इकाई के पूर्व अध्यक्ष भी थे.

इन दिग्गजों के हिस्से आई मायूसी

बताते चलें कि पार्टी ने रविवार को 18 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. हालांकि सूची में बीजेपी (BJP) के प्रमुख नेताओं जैसे केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, वरिष्ठ नेता विनय सहस्त्रबुद्धे, प्रकाश जावडेकर और ओपी माथुर का नाम गायब रहा. 15 राज्यों की 57 राज्य सभा सीटों के लिए 10 जून को होना है. इन सभी सीटों के लिए सदस्यों का कार्यकाल जून से अगस्त के बीच समाप्त होना है. इन सीटों के नामांकन की अंतिम तारीख 31 मई रखी गई है. राष्ट्रपति चुनाव से महज एक महीने पहले हो रहे राज्यसभा चुनाव बेहद महत्वपूर्ण हैं.

यूपी में हुई इन नामों की घोषणा

बीजेपी (BJP) यूपी से खाली हो रही राज्य सभा की 11 में से 8 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. इनमें गोरखपुर से पूर्व विधायक राधा चरण दास अग्रवाल, पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेई, मौजूदा राज्य सभा सदस्य सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है. इनमें बाबूराम निषाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के अध्यक्ष हैं. वहीं दर्शना सिंह बीजेपी की महिला इकाई की प्रदेश अध्यक्ष रह चुकी हैं. जबकि संगीता यादव गोरखपुर जिले की चौरी चौरा विधानसभा सीट से विधायक रह चुकी हैं.

Next Story