लखनऊ

27 जून की शिक्षा मित्र की विनिमय समिति की बैठक हुई सम्पन्न

Shiv Kumar Mishra
28 Jun 2023 5:49 AM GMT
27 जून की शिक्षा मित्र की विनिमय समिति की बैठक हुई सम्पन्न
x
Shiksha Mitra's exchange committee meeting on June 27 concluded

उत्तर प्रदेश के डेढ़ लाख शिक्षामित्रों के लिए बेहद अहम अपडेट है। 27 जून, 2023 को एक बड़ी बैठक हुई है। इसमे Shiksha मित्रों की लंबित मांगों पर चर्चा हुई है, यह लंबित मांग विधान सभा और विधान परिषद में उठे मुद्दे के आधार को मानकर की जा रही है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई है।

विधान परिषद के समिति कक्ष में विनियमन समीक्षा समिति की बैठक में उपस्थित रहा। माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग के जनहित के कई प्रकरणों का निस्तारण किया गया। बैठक की अध्यक्षता समित के सभापति विद्यासागर सोनकर ने किया। इस अवसर पर समिति के सभी सम्मानित सदस्यों सहित सभी विभागों के प्रमुख सचिव एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इस रिपोर्ट में शिक्षा मित्रों के लिए समिति ने क्या मसौदा तैयार किया है फिलहाल समिति के सदस्यों के द्वारा नहीं बताया गया है। हालांकि सदस्यों ने यह जरूर बताया कि यह बैठक विधानसभा सत्र के दौरान सदन में उठे सवालों को लेकर बुलाई गई है। समिति ने सभी सवालों का अवलोकन करते हुए अपनी रिपोर्ट तैयार करके विधान परिषद के सभापति को भेज दी है। सभापति इस रिपोर्ट को सरकार को भेज देंगे फिर सरकार इस पर कार्यवाही करेगी।

इस रिपोर्ट की बात समझकर यह जरूर समझ में आता है कि शिक्षा मित्र को इस बैठक से कोई बड़ा लाभ नहीं होने वाला है। समिति जल्द ही इस रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकती है चूंकि यह मामला संविधान के नियमों के अनुसार होता है तो इसको लेकर समिति ज्यादा बात सार्वजनिक नहीं करती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विधान परिषद के विनियम समीक्षा समिति की ओर से एक बड़ी बैठक बुलाई गई है, जिसमें प्राथिमक स्कूलों में पढ़ा रहे 1.5 लाख से शिक्षामित्रों के मानदेय में बढ़ोत्तरी के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। यह चर्चा पूरी 27 को हो गई है समिति में शामिल सदस्यों ने इस पर रिपोर्ट तैयार की है जो सरकार को जल्द भेज दी जाएगी। अब सरकार उस रिपोर्ट पर क्या कारवाही करेगी यह वही जाने।


Next Story