लखनऊ

यूपी के इन जिलों में बदलें जा सकते एसएसपी और एसपी, लिस्ट जल्द ही होगी जारी

Special Coverage News
14 Feb 2019 5:35 AM GMT
यूपी के इन जिलों में बदलें जा सकते एसएसपी और एसपी, लिस्ट जल्द ही होगी जारी
x
इस दौरान तकरीबन 12 जिलों के कप्तानों के कार्यक्षेत्र में बदलाव होने की संभावना है। साथ ही एएसपी स्तर के और डिप्टी एसपी स्तर पर भी बड़े पैमाने पर बदलाब होना तय है।

चुनाव आयोग के निर्देश के बाद डीजीपी और गृह विभाग ने आईपीएस अफसरों के तबादलों की लिस्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। एक से दो दिन के बीच में आईपीएस अफसरों को तबादला मिल सकता है। इस दौरान तकरीबन 12 जिलों के कप्तानों के कार्यक्षेत्र में बदलाव होने की संभावना है। साथ ही एएसपी स्तर के और डिप्टी एसपी स्तर पर भी बड़े पैमाने पर बदलाब होना तय है।

डीजीपी मुख्यालय से सूत्रों का कहना है कि बस्ती, जौनपुर और उन्नाव के पुलिस कप्तानों के हटने की बात सामने आ रही है। वहां के अफसर डीआईजी के पद पर प्रमोट हो चुके हैं लेकिन अभी भी एसपी के पद भी ही कार्यरत हैं। एसपी दिलीप कुमार बस्ती, एसपी दिनेश पाल सिंह जौनपुर और एसपी हरीश कुमार उन्नाव ऐसे कप्तान हैं जिनको डीआईजी के पद पर प्रमोट कर दिया गया है। इसके बाद भी सभी को पुलिस अधीक्षक के पद पर ही काम करना पड़ रहा है।


दूसरी तरफ प्रमोशन पाने वालों में मुरादाबाद, मेरठ और गाजियाबाद के एसएसपी भी शामिल हैं, लेकिन इनका तबादला नहीं किया जाएगा. वहीं अयोध्या रेंज के आईजी ओंकार सिंह इसी महीने रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में वहां भी किसी अन्य अफसर को भेजा जाएगा। क्योंकि लोकसभा चुनाव सर पर है। ट्रांसफर पोस्टिंग का कार्य करके जल्द से जल्द आयोग को भी अवगत कराना है।


आपको बता दें कि आईजी कानून व्यवस्था ने पुलिसकर्मियों की तैनाती को लेकर निर्देश जारी किये हैं. जिसके अंतर्गत किसी भी पुलिसकर्मी को उनके गृह जनपद में तैनाती नहीं दी जायेगी, वहीं जो पुलिसकर्मी जिले में तीन साल से ज्यादा कार्यरत थे, उनको दूसरे जिले में स्थानांतरित किया जाएगा। ऐसे में कई रेंज के आईजी अपने ट्रांसफर पोस्टिंग के कार्य में जुट गए है तो कुछ न कई जिलों में फेरबदल भी कर दिया है इनमें मेरठ रेंज, आगरा रेंज , गोरखपुर रेंज , बस्ती रेंज , वाराणसी रेंज प्रमुख है। असल में चुनाव आयोग ने इस कार्य के लिए बीस फरवरी की तिथि नियत कर दी है।

Next Story