लखनऊ

क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम के तहत भारत सरकार से प्रदेश के अभियोजन विभाग को मिला प्रथम पुरस्कार

Shiv Kumar Mishra
24 Dec 2021 12:50 PM GMT
क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम के तहत भारत सरकार से प्रदेश के अभियोजन विभाग को मिला प्रथम पुरस्कार
x
अपर मुख्य सचिव, गृह और अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन ने गृह मंत्रालय से प्राप्त कप व प्रशस्ति-पत्र मुख्यमंत्री जी को सौंपा

लखनऊः 24 दिसम्बर : भारत सरकार द्वारा प्रदेश के अभियोजन विभाग को प्राप्त कप व प्रशस्ति-पत्र अपर मुख्य सचिव, गृह, श्री अवनीश कुमार अवस्थी और अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन आशुतोष पाण्डेय ने गत दिवस मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपा।

उल्लेखनीय है कि ICJS (Interoperable Criminal Justice System) के तहत प्रदेश का अभियोजन विभाग देश में शीर्ष स्थान पर है। गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा देश के समस्त राज्यों की प्रतिस्पर्धा में प्रदेश के अभियोजन विभाग को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री के कुशल निर्देशन, नियमित समीक्षा एवं विभाग को दिये गये संसाधन यथा डेस्कटाॅप कम्प्यूटर व लैपटाॅप आदि आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के फलस्वरूप प्राप्त हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को महिला एवं बालकों के विरूद्ध अपराध, जघन्य अपराध एवं माफियाओं के विरूद्ध कठोर विधिक कार्यवाही की नियमित समीक्षा भी की जाती है।

अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि ई-प्राॅसीक्यूशन पोर्टल पर लगभग 60 लाख प्रविष्टियांें के दर्ज होने के साथ पूरे देश में उत्तर प्रदेश शीर्ष स्थान पर है। उन्होंने यह भी बताया कि दूसरे स्थान पर मध्य प्रदेश द्वारा 17 लाख प्रविष्टियां एवं तीसरे स्थान पर गुजरात द्वारा 4 लाख प्रविष्टियां दर्ज की गयी है।


Next Story