लखनऊ

UP Board Results 2020 पर बड़ी खबर, लॉकडाउन के इतने दिन बाद आ सकते हैं 10वीं, 12वीं के नतीजे

Shiv Kumar Mishra
29 April 2020 9:38 AM GMT
UP Board Results 2020 पर बड़ी खबर, लॉकडाउन के इतने दिन बाद आ सकते हैं 10वीं, 12वीं के नतीजे
x

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) बहुत जल्दी ही अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा. परीक्षाएं फरवरी में हुई थीं और जल्दी ही परीक्षा परिणाम आ सकते हैं. दरअसल टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से कॉपियों को जांचने की प्रक्रिया पर रोक लग गई थी जो कि लॉकडाउन हटते ही शुरू हो जाएगी.

3 करोड़ कॉपियां होंगी चेक

पहले इस बात की चर्चा थी कि 25 अप्रैल के बाद कॉपियों की चेकिंग शुरू की जाएगी लेकिन बाद में बोर्ड के अधिकारियों ने इस बात से मना कर दिया. अब जैसे ही कॉपियां चेक हो जाएंगी उसके एक हफ्ते में ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. इस साल टीचर्स द्वारा 3 करोड़ कॉपियां चेक की जाने वाली हैं. लॉकडाउन के पहले कॉपी करेक्शन का काम काफी तेजी से चल रहा था.

हालांकि, यूपी सरकार ने घर से कॉपियों को चेक किए जाने का कोई आदेश पारित नहीं किया है. पहले सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखते हुए कॉपियों की चेकिंग चल रही थी लेकिन राज्य में कोरोना वायरस के मामलों को बढ़ता हुआ देख इसे बंद कर दिया गया.

लगातार यूपी बोर्ड की वेबसाइट देखते रहें

बता दें कि राज्य में करीब 275 सेंटर्स हैं जहां कॉपियों की चेकिंग हो सकती है. सभी कॉपियों की चेकिंग में 20-25 दिन लगेंगे. इसीलिए बोर्ड का अंदाजा है कि जून, 2020 के अंत तक रिजल्ट आ सकता है. हालांकि, यह रिपोर्ट टाइम्स के सूत्रों के हवाले से लिखी गई है. बोर्ड ने इस पर कोई भी बयान नहीं दिया है. परीक्षा से संबंधित किसी भी अपडेट के लिए छात्र लगातार यूपी बोर्ड की वेबसाइट को चेक करते रहें.


Next Story