लखनऊ

UP Chief Secretary Durgashankar Mishra: कौन हैं दुर्गा शंकर मिश्रा, जिन्हें यूपी के मुख्य सचिव पर मिला एक साल का सेवा विस्तार

Shiv Kumar Mishra
31 Dec 2022 5:50 AM GMT
UP Chief Secretary Durgashankar Mishra
x

UP Chief Secretary Durgashankar Mishra

अब एक वर्ष और इस पद पर आसीन रहेंगे, उनके सेवा विस्तार का आदेश जारी कर दिया गया है।

UP Chief Secretary Durgashankar Mishra: आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव होंगे. केंद्र सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. इस नियुक्ति के लिए डीएस मिश्रा का नाम प्रस्ताव के रूप में भेजा गया था. जिसे केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है।

बता दें कि बीते वर्ष साल 2021 के अंतिम दिन भी यही हुआ था जब केंद्र के आदेश में कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डीएस मिश्रा को उनके कैडर में जाने को मंजूरी दे दी है. दुर्गा शंकर मिश्रा तब तक केंद्र में हाउसिंग और अर्बन अफेयर सेक्रेटरी थे. वे 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे थे. कहा जा रहा था कि उसी दिन उनके एक्सटेंशन का नोटिफिकेशन भी जारी होगा. वही हुआ तब से लेकर एक साल के सेवा विस्तार से यूपी के मुख्य सचिव के पद पर तैनात रहे। अब जब समय आया तो उन्हे फिर एक साल का सेवा विस्तार मिला है।

कौन हैं डीएस मिश्रा?

दुर्गा शंकर मिश्रा उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं. डीएस मिश्रा ने अपने करियर के दौरान भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार दोनों के लिए विभिन्न प्रमुख पदों पर काम कर चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी के मऊ जिले के रहने वाले डीएस मिश्रा कई जिलों में डीएम रह चुके हैं. इस समय वे दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष भी हैं. दुर्गा शंकर मिश्रा ने IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वे यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टन सिडनी से एमबीए कर चुके हैं. साथ ही इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज, द हेग से पब्लिक पॉलिसी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी किया है. साथ ही अब उत्तर प्रदेश के मुख्यसचिव के पद पर एक वर्ष का शानदार कार्यकाल भी पूरा किया है। अब एक वर्ष और इस पद पर आसीन रहेंगे, उनके सेवा विस्तार का आदेश जारी कर दिया गया है।


Next Story