लखनऊ

यूपी में मोदी और योगी के क्षेत्र में बीजेपी की हार, सपा और शर्मा गुट ने मारी बाजी

Shiv Kumar Mishra
4 Dec 2020 3:01 AM GMT
यूपी में मोदी और योगी के क्षेत्र में बीजेपी की हार, सपा और शर्मा गुट ने मारी बाजी
x
गोरखपुर-फैजाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में ध्रुव त्रिपाठी ने लगाई जीत की हैट्रिक

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर-फैजाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में शर्मा गुट ने अपना वर्चस्व कायम रखा है. विधान परिषद सदस्य के चुनाव में ध्रुव त्रिपाठी ने जीत की हैट्रिक लगाई है. ध्रुव त्रिपाठी ने 1000 से अधिक वोटों से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अजय सिंह को हराया. वहीं तीसरे नम्बर पर राजीव यादव रहे.

विधान परिषद सदस्य के लिए हो रहे वाराणसी खंड के शिक्षक कोटे के चुनाव में सपा ने जीत दर्ज कर ली है. समाजवादी पार्टी के लालबिहारी यादव जीत गए हैं. जबकि निर्दलीय प्रमोद मिश्र दूसरे नंबर पर रहे है तो बीजेपी तीसरे नंबर पर चली गई है.

यूपी विधान परिषद सदस्य के लिए हो रहे चुनाव में आगरा क्षेत्र से शिक्षक कोटे की सीट पर आकाश अग्रवाल ने जीत दर्ज कर ली है. आकाश को 6690 मत मिले. उन्होंने बीजेपी के दिनेश चंद्र वशिष्ठ को 2376 मतों से मात दी. दिनेश चंद्र वशिष्ठ को 4314 मत मिले.

विधान परिषद चुनाव में आगरा स्नातक सीट का पहला रुझान आया है. समाजवादी पार्टी के असीम यादव सबसे आगे चल रहे हैं. पहले चक्र में सपा के असीम को 4063 वोट मिले हैं, वहीं बीजेपी के मानवेंद्र सिंह 3671 मत के साथ दूसरे नंबर पर हैं. निर्दलीय हरिकिशोर तिवारी को 3078 मत मिले है. वह तीसरे नंबर पर चल रहे हैं.

झांसी-इलाहाबाद सीट पर कांटे की टक्कर देख्नने को मिल रही है. यहां छठे राउंड में समाजवादी पार्टी के मान सिंग यादव फिर आगे हो गए हैं. छठे राउंड में सपा को 2380 वोट मिले, जबकि भाजपा को 918 वोट ही मिले. माना जा रहा है कि आज दोपहर 12 बजे तक फाइनल रिजल्ट आएगा.

त्तर प्रदेश विधान परिषद (UP MLC Election) के 11 सीटों पर हुए चुनाव में धीरे-धीरे परिणाम आने शुरू हो गए हैं. बता दें मंगलवार को बीजेपी, सपा कांग्रेस, विभिन्‍न शिक्षक संगठन और निर्दलीय मिलाकर कुल 199 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला मतपेटियों में बंद हो गया था. पहले शिक्षक निर्वाचन के नतीजे आएंगे. उसके बाद स्नातक निर्वाचन के परिणाम घोषित होंगे. उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद के खंड स्‍नातक और खंड शिक्षक क्षेत्र से 11 सीटों के लिए मंगलवार को चुनाव में औसत 55.47 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला था. संयुक्‍त मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय के मुताबिक आगरा खंड स्‍नातक में 41.56 प्रतिशत, इलाहाबाद झांसी खंड स्‍नातक में 41.10 प्रतिशत, लखनऊ खंड स्‍नातक में 36.74 प्रतिशत, मेरठ खंड स्‍नातक में 42.86 प्रतिशत, वाराणसी खंड स्‍नातक में 39 .33 प्रतिशत मतदान हुआ. राय के अनुसार खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र आगरा में 70.78, बरेली-मुरादाबाद खंड में 73.48 प्रतिशत, गोरखपुर-फैज़ाबाद में 73.94, लखनऊ खंड में 58.99 प्रतिशत, मेरठ खंड में 62.60 और वाराणसी खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 68.83 प्रतिशत मतदान हुआ.

Next Story