लखनऊ

UP Panchayat Election: योगी सरकार बड़े फेरबदल की तैयारी में, कई IAS अफसरों का हो सकता है तबादला

Shiv Kumar Mishra
10 Jan 2021 2:46 AM GMT
UP Panchayat Election: योगी सरकार बड़े फेरबदल की तैयारी में, कई IAS अफसरों का हो सकता है तबादला
x
जिलों में तैनात वे अफसर जिनके खिलाफ शिकायत मिली है या जिनके ऊपर सरकारी योजनाओं को कुशलता से पूरा न करने का आरोप है, उन्हें हटाया जा सकता है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) से पहले योगी सरकार (Yogi Government) बड़े पैमाने पर आईएएस अधिकारियों के तबादले (IAS Transfer) में जुटी है. जानकारी के मुताबिक कई जिलों के डीएम और मंडलायुक्त पर गाज गिर सकती है. सचिवालय में तैनात कई प्रमुख सचिवों के दायित्वों में भी फेरबदल हो सकता है. दरअसल सरकार जिलों में तैनात वे अफसर जिनके खिलाफ शिकायत मिली है या वे दायित्वों के निर्वहन में नाकाम साबित हुए हैं, उन्हें हटाया जा सकता है. सरकार का मानना है कि ऐसे अफसर जिलों में नहीं रह सकते जो जनता तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में नाकाम साबित हुए हैं.

जानकारी के अनुसार नियुक्ति विभाग ऐसे डीएम व अन्य आईएएस अफसरों की सूची तैयार करने में जुटा है, जिनके खिलाफ शिकायत मिली है या फिर वे दागी हैं. इतना ही नहीं, सरकारी योजनाओं को जिले में लागू करने में नाकाम रहे अफसरों पर भी गाज गिर सकती है. इसके साथ ही सचिवालय में तैनात प्रमुख सचिवों के दायित्वों में भी फेरबदल संभव है.

सचिवालय में भी हो सकता है फेरबदल

दरअसल कई प्रमुख सचिवों के पास अतरिक्त प्रभार है, जिसकी वजह से उनकी कार्य क्षमता प्रभावित हो रही है. लिहाजा कई बड़े विभागों में तैनात अफसरों से अतिरिक्त प्रभार लेकर किसी और की तैनाती की जा सकती है. इसके साथ ही हाल ही में सचिव से प्रमुख सचिव और विशेष सचिव से सचिव बनने वाले अधिकारियों को नई तैनाती दी जा सकती है. दरअसल, मौजूदा वक्त में एक ही विभाग में दो-दो प्रमुख सचिव होने पर काम को लेकर असहज स्थिति पैदा हो सकती है. इसीलिए अपर मुख्य सचिव के साथ कुछ प्रमुख सचिव लगाए जा सकते हैं या फिर उन्हें अलग प्रभार दिए जाने पर विचार किया जा रहा है.

Next Story