लखनऊ

Uttar Pradesh Weather Update : लखनऊ समेत 50 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Arun Mishra
27 July 2022 1:33 PM GMT
Uttar Pradesh Weather Update : लखनऊ समेत 50 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
x
मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार से लखनऊ समेत करीब 50 जिलों में झमाझम बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

Uttar Pradesh Weather Update : आज सुबह से ही छाए काले बादल बारिश की उम्मीद जगाकर रफूचक्कर हो जा रहे हैं। सावन में मानसून शुरू तो हुआ लेकिन, एक-दो दिन बारिश होने के बाद ब्रेक लग गया। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश न होने से लोग गर्मी से परेशान हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार से लखनऊ समेत करीब 50 जिलों में झमाझम बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

हालांकि, कुछ जिलों को अभी और थोडा सा इंतजार करना पड़ सकता है। अगर बात राजधानी की करें तो यहां आज की सुबह से ही आसमान में काले बादलों की आवाजाही लगी है। इस दौरान कई बार बारिश का मौसम बना, लेकिन हवाओं के रूख ने दिशा मोड दी। बता दें कि मंगलवार को आगरा, मेरठ, बरेली, उरई, बस्ती, सोनभद्र, बलिया, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, इटावा और हरदोई में हल्की बारिश दर्ज की गई थी। सबसे अधिक बारिश औरैया में 31 मिलीमीटर और आगरा में 26.3 मिलीमीटर बारिश हुई थी। हालांकि, अगले दो दिनों में उपरोक्त जिलों में अच्छी बारिश का अनुमान है। किसानों को भी बारिश का बेसब्री से इंतजार है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, श्रावस्ती, बहराइच और बलरामपुर में गरज चमक के साथ तेज हवाएं और भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, अंबेडकर नगर, संतकबीरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, हरदोई समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बदायूं, संभल, मेरठ, गाजियाबाद, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली और भीमनगर में तेज हवाओं और गरज चमक के चेतावनी के साथ मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वा अनुमान के अनुसार 28 जुलाई से शुरू होने वाली मूसलाधार बरसात 30 जुलाई तक प्रदेशभर में जारी रहेगी। अलग-अलग जिलों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Next Story