लखनऊ

UPRESULT: कुछ ही देर में इस तरह देखें यूपी बोर्ड का रिजल्ट

Shiv Kumar Mishra
27 Jun 2020 5:00 AM GMT
UPRESULT: कुछ ही देर में इस तरह देखें यूपी बोर्ड का रिजल्ट
x
UPRESULT: See UP board results in a while

लखनऊ: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित होने जा रहा है। दोनों कक्षाओं का रिजल्ट 27 जून शनिवार को दोपहर 12.30 बजे घोषित किया जाएगा। इन परीक्षाओं में 50 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। बता दें कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोरोना का संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन लागू होने के पहले ही खत्म हो गई थी, लेकिन मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं होने से अभी तक रिजल्ट जारी नहीं हो पाया था। पर बोर्ड ने चरणबद्ध तरीके से पहले ग्रीन जोन वाले जिलों, फिर ऑरेंज और अंत में रेड जोन वाले जिलों में लॉकडाउन के दौरान मूल्यांकन कार्य सम्पन्न कराया और अब रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने विशेष रुप से पोर्टल तैयार कर बच्चों के प्रेक्टिकल और लिखित परीक्षा के नंबरों को अपडेट करने का काम किया। इससे रिजल्ट काफी कम समय में तैयार हो पाए हैं।

उत्तर प्रदेश की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं। इसके बाद छात्र ये प्रक्रिया अपनाएं –

– होम पेज पर 10वीं या 12वीं परीक्षा रिजल्ट (जिसका रिजल्ट देखना हो वो कक्षा) की लिंक पर क्लिक करें

– नए पेज पर विद्यार्थी अपना नाम, रोल नंबर व अन्य जानकारी नियत स्थान पर भरें

– जानकारी भरने के बाद इसे सबमिट करें। सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा

– यहां छात्र अपना रिजल्ट देखने के साथ ही उसके प्रिंट भी निकाल सकते है,इस वर्ष में उत्तर प्रदेश में 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 3 मार्च 2020 तक यानि 12 दिन तक चली।

Next Story