लखनऊ

उत्तर प्रदेश: लखनऊ से हज यात्रियों का पहला जत्था जेद्दा के लिए रवाना हुआ

Anshika
23 May 2023 11:26 AM GMT
उत्तर प्रदेश: लखनऊ से हज यात्रियों का पहला जत्था जेद्दा के लिए रवाना हुआ
x
हज यात्रियों का पहला जत्था लखनऊ से सऊदी अरब के जेद्दा के लिए रवाना हुआ। उत्तर प्रदेश के मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं भेजी हैं।

हज यात्रियों का पहला जत्था लखनऊ से सऊदी अरब के जेद्दा के लिए रवाना हुआ।

उत्तर प्रदेश के मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं भेजी हैं। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी तीर्थयात्रियों को अपनी शुभकामनाएं दी हैं और उनकी सुरक्षित और सुखद यात्रा की कामना की है, साथ ही उनसे देश की प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करने का भी आग्रह किया है।"

यूपी हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने भी इस कार्यक्रम में बात की और कहा कि बड़ी संख्या में हज के लिए जाने वाले लोग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीर्थ यात्रा के लिए प्रदान की गई अद्भुत सुविधाओं को स्वीकार करेंगे।

बड़ी संख्या में लोग हज यात्रा के लिए सऊदी अरब जा रहे हैं। रविवार को हज के लिए उत्तर प्रदेश से करीब 26,786 तीर्थयात्री रवाना हुए।उन्होंने कहा, हज के बाद लौटने वाले तीर्थयात्री यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पीएम मोदी के अद्भुत योगदान को स्वीकार करेंगे। यह सरकार, अधिकारियों और राज्य के सदस्यों के संयुक्त प्रयासों के कारण है कि हम सभी तीर्थयात्रियों को हज के लिए एक सुरक्षित और आसान उड़ान का आश्वासन दे सकते हैं,”

दिल्ली हज कमेटी ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष शिविर सहित कई पहल की हैं।

तीर्थयात्रा के दौरान सहनशक्ति और फिटनेस की आवश्यकता को देखते हुए शिविर की योजना बनाई गई है। योग आसन सहित प्रशिक्षण प्रदान करने वाले प्रशिक्षकों के साथ एक फिटनेस शिविर आयोजित किया गया था,"

हज के लिए और महरम के बिना यात्रा करने वाली महिलाओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है (बिना पुरुष । इस वर्ष महरम के बिना पंजीकरण कराने वाली लगभग 4000 महिलाओं में से 39 दिल्ली से यात्रा कर रही हैं।

दिल्ली से पिछले साल लगभग 8000 हज यात्रियों की संख्या तीर्थ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की संख्या से तीन गुना अधिक है।उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष दिल्ली से 22,000 से अधिक वार्षिक तीर्थ यात्रा करेंगे।

सूत्रों ने कहा कि जब से नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में आई है, हज यात्रियों की आसानी के लिए कई पहल की गई हैं।

मोदी सरकार ने हज सब्सिडी को खत्म कर दिया और घोषणा की कि वे उस पैसे का उपयोग बालिकाओं की शिक्षा के लिए करेंगे।एक अन्य जनहित पहल में, सरकार ने कहा कि हज यात्रा के लिए वीआईपी कोटा, जिसमें प्राथमिकता पर यात्रा शामिल है, को समाप्त कर दिया गया है.

Next Story