लखनऊ

Waterfall: अगर आप भी मनाने जा रहे हैं गर्मी की छुट्टी किसी हिल स्टेशन पर, तो पहले लूट ले लखनऊ के इस वाटरफॉल का मजा

Anshika
11 April 2023 4:36 AM GMT
Waterfall: अगर आप भी मनाने जा रहे हैं गर्मी की छुट्टी किसी हिल स्टेशन पर,  तो पहले लूट ले लखनऊ के इस वाटरफॉल का मजा
x
Summer Vacation: यदि आप भी अपनी गर्मी की छुट्टियां कहीं घर से बाहर मनाने का सोच रहे हैं और इस गर्मी आप कहीं हिल स्टेशन जाना चाहते हैं लेकिन आपकी जेब पर भी भारी असर पड़ रहा है तो लखनऊ के इन वाटरफॉल का मजा लें। यहां पर आप नेचुरल खूबसूरती का नजारा देख सकेंगे.

Summer Vacation: यदि आप भी अपनी गर्मी की छुट्टियां कहीं घर से बाहर मनाने का सोच रहे हैं और इस गर्मी आप कहीं हिल स्टेशन जाना चाहते हैं लेकिन आपकी जेब पर भी भारी असर पड़ रहा है तो लखनऊ के इन वाटरफॉल का मजा लें। यहां पर आप नेचुरल खूबसूरती का नजारा देख सकेंगे. इसके अलावा धार्मिक रुचि रखने वाले लोगों के लिए भी यह जगह है काफी अच्छी साबित होंगी.

Lucknow waterfall: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है। इसके अलावा लखनऊ हमेशा से ही अपनी तहजीब और खानपान के लिए भी काफी पॉपुलर रहा है। यहां पर कई सारे ऐतिहासिक चीजें हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। आज हम आपको लखनऊ के आसपास स्थित ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर जाने के बाद आप यहां के वाटरफॉल का मजा ले सकते हैं और आसपास के नेचुरल नजारे को अपने फोन में कैद कर सकते हैं। यह सुंदर नजारा देखकर आप का भी मन प्रफुल्लित हो उठेगा।

गर्मियों की छुट्टी में करें प्लान

यदि आप गर्मियों की छुट्टी में कहीं आसपास जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये जगहें आपके लिए सबसे बेहतर होंगी. यहां पर आप नेचुरल खूबसूरती का नजारा देख सकेंगे. इसके अलावा धार्मिक रुचि रखने वाले लोगों के लिए भी यह जगह है काफी अच्छी साबित होंगी.

चित्रकूट

चित्रकूट शहर लखनऊ से करीब 231 किलोमीटर दूर स्थित है। यह एक धार्मिक स्थल है। यहां पर भगवान राम से जुड़ी बहुत सी जानकारियां आपको देखने को मिलेंगी यहां के पहाड़ी क्षेत्र भी काफी सुंदर है। इसके अलावा रामघाट, हनुमान धारा, कामदगिरि मंदिर, स्फटिक शिला, गुप्त गोदावरी आदि जगहों का सुंदर नजारा देख आप काफी रोमांचित हो जाएंगे.

चंपावत शहर

यह शहर लखनऊ से लगभग 286 किलोमीटर दूर है। यह उत्तराखंड में स्थित है। यह शहर अपने आप में काफी प्राचीन चीजों के लिए जाना जाता है। इस शहर में एक प्राचीन पहाड़ी है। यह जगह घूमने की दृष्टि से बहुत ही बेहतरीन जगह है। गर्मियों के दौरान यहां तापमान भी काफी कम रहता है.ये जगह बाइक लवर्स के लिए बहुत पसंदीदा मानी गई है.

भीमताल

लखनऊ से लगभग 375 किलोमीटर दूर भीमताल आता है यहां पर्यटकों को सुंदर और शांतिपूर्ण वातावरण देखने को मिलता है। अगर आप बहुत समय से सुकून की तलाश कर रहे हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट है. यहां पर भीमताल झील, भीमताल झील एक्वेरियम, विक्टोरिया बांध, नलदमयंती ताल, हिडिंबा पर्वत आदि शामिल है.

Next Story