लखनऊ

यूपी का अगला डीजीपी कौन?

Shiv Kumar Mishra
30 May 2023 5:17 AM GMT
यूपी का अगला डीजीपी कौन?
x
पिछले एक साल से उत्तर प्रदेश को कार्यवाहक डीजीपी से काम चलाना पड़ रहा है।

उत्तर प्रदेश में योगी पार्ट 2 सरकार राज्य में अभी तक कार्यवाहक डीजीपी के सहारे चल रही है। विधानसभा चुनाव के दौरान मौजदा डीजीपी मुकुल गोयल के हटाए जाने के बाद डीजीपी बनाए गए डी एस चौहान कार्यवाहक डीजीपी के रूप में अपना दस माह का कार्यकाल गुजार गए। मार्च में सेवानिवृत होने क बाद कार्यवाहक डीजीपी के रूप में आर के विश्वकर्मा को सीनियर होने की वजह से चार्ज दे दिया गया। अब उनकी सेवानिवृत 31 मई जो होगी। यूपी में अब उसके बाद अगला डीजीपी कौन बनेगा सवाल बना हुआ है?

अब अगला डीजीपी कार्यवाहक होगा या फिर पूर्ण डीजीपी होगा कहा नहीं जा सकता है क्योंकि यह मुख्यमंत्री का खुद का फैसला होता है। फिलहाल अगर सीनियर की बात करें तो सबसे सीनियर 1987 बैच के पूर्व डीजीपी मुकुल गोयल है जो 2024 के फरवरी माह में सेवानिवृत होंगे। उनके बाद अब दूसरे नंबर पर 1988 बैच के आनंद कुमार है जो अप्रैल 2024 में सेवानिवृत होंगे। उन पर सीएम योगी का विश्वास भी है इससे पहले डीजी बनने तक यूपी एडीजी कानून व्यवस्था का सफल संचालन भी कर चुके है। तीसरे नंबर पर 1988 बैच के विजय कुमार है जो जनवरी 2024 में सेवा निवृत हो रहे है। उनको भी चार्ज मिल सकता है, अभी जेल में गड़बड़ी पाए जाने के बाद सीएम योगी आनंद कुमार से खासे नाराज हो गए है, उसके बाद डीजी जेल प्रसाशन से भी उनको हटा कर डीजी कूप सेल बना दिया था। तो यहाँ विजय कुमार को भी कार्यवाहक डीजीपी का चार्ज मिल सकता है।

इसके बाद १९८९ बैच के आईपीएस अधिकारी सफी अहसान रिजवी है जो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी है शायद उन्हे डीजीपी बनने का मौका न मिले चूंकि वो सरकार की मंशा पूरी करने में विफल होंगे। हालांकि उनका सेवानिवृत का समय 2026 में है। उनके बाद इसी बैच के आशीष गुप्ता है और आदित्य मिश्रा है। अब यूपी पुलिस को इनमें से कोई डीजीपी मिलेगा या फिर कार्यवाहक डीजीपी के रूप में प्रशांत कुमार पारी खेलेंगे यह तो अभी आने वाला समय ही बताएगा।

चूंकि अब लोकसभा चुनाव है तो उसी हिसाब से डीजीपी का भी चयन होगा जिस हिसाब से लोकसभा चुनाव 2024 भी पूरा करा सकें।

Next Story