लखनऊ

क्या मुलायम की विरासत को फिर से जिंदा कर पाएंगे अखिलेश?

Shiv Kumar Mishra
9 July 2020 6:56 AM GMT
क्या मुलायम की विरासत को फिर से जिंदा कर पाएंगे अखिलेश?
x
क्या 2022 में अपने पिता मुलायम सिंह यादव के अनुभव से सीखकर अखिलेश यादव सत्ता में वापसी कर पाएंगे?

लखनऊ: 1989 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल में जब मुलायम सिंह यादव को उनके अधिकारियों ने बताया कि तत्कालीन डिप्टी पीएम देवी लाल ने भी कृषि विभाग में यूरिया की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी, तो एक आंदोलनकारी मुलायम ने उन्हें फोन किया और अपनी नाराजगी व्यक्त की और तुरंत घोषणा की कि किसान बढ़ी हुई कीमतों का भुगतान नहीं करेंगे, लेकिन उनकी सरकार उन्हें सब्सिडी देगी।

यह एक was विद्रोही 'मुलायम था, जिसने केंद्र में अपनी ही सरकार को चुनौती दी थी, और किसान के लिए उसका विश्वास था कि वह उनके लिए बढ़ी हुई कीमतों से नहीं गुजरा।

उसी कार्यकाल के दौरान, मुलायम ने बाबरी मस्जिद को बचाने के लिए जुआ खेला था और उनके प्रसिद्ध संवाद "

परिंदा भी '' (यहां तक ​​कि एक पक्षी भी नहीं फड़फड़ाएगा) और मुसलमानों के मसीहा के रूप में उभरा, जबकि पहले से ही emen M-Y 'वोटबैंक को मजबूत करने के लिए उनके कलाकारों का' पोप 'था।

सत्ता में हो या विपक्ष, मुलायम खुद को फिट और हार्डी रखने के लिए अपनी सुबह की पुश-अप और सिट-अप की कसरत को बनाए रखते हुए दिन में 18 घंटे काम करते हैं। कई बार, मैं उनसे सुबह 6 बजे कुछ फाइलें करवाने का अनुरोध करूंगा, मुलायम कभी नहीं कहेंगे, "एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को याद करते हैं, जो उनके सबसे भरोसेमंद अधिकारियों में से थे।

सत्ता में हों या विपक्ष में, मुलायम दिन में 18 घंटे काम करेंगे ... मैं उनसे सुबह 6 बजे कुछ फाइलें मंगवाने का अनुरोध करूंगा, मुलायम कभी नहीं कहेंगे कि एक वरिष्ठ IAS अधिकारी जो मुलायम के सबसे भरोसेमंद अधिकारियों में से एक थे

यह मुलायम सिंह यादव की भ्रामक रणनीति और चतुर गठजोड़ था कि पहलवान से राजनेता राजनेता 80 के दशक के अंत में शक्तिशाली कांग्रेस को उखाड़ फेंकने में कामयाब रहे। दो दशकों के लिए, दो राष्ट्रीय दलों - कांग्रेस और भाजपा - ने लखनऊ में सत्ता के लिए भूचाल ला दिया।

दया शंकर सिंह (अब भाजपा के उपाध्यक्ष) उस समय लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र संघ (LUSU) के अध्यक्ष थे। उन्होंने तत्कालीन सीएम मुलायम सिंह यादव से उनके विक्रमादित्य मार्ग स्थित निवास पर यह शिकायत करने के लिए संपर्क किया था कि उनकी सरकार ने उनके एक रिश्तेदार, एक पुलिस निरीक्षक के साथ अन्याय किया है, जिन्हें निलंबित कर दिया गया था। मुलायम, बलिया के प्रबंधक सिंह में दया के रिश्तेदार और समाजवादी विधायक से परिचित थे। उन्होंने तुरंत दया शंकर को अपने बंगले के अंदर बुलाया, उन्हें सहानुभूतिपूर्वक सुना और शाम तक, दया के रिश्तेदार को बहाल कर दिया गया।

यह मुलायम ही थे, जिनके पास अपने विरोधियों को भी गले लगाने की हिम्मत थी और वे संबंधों में रहने के लिए राजनीतिक हलकों में जाने जाते थे। लेकिन उनके पास समाजवादी नेताओं - जनेश्वर मिश्र, बेनी प्रसाद वर्मा, बृजभूषण तिवारी, मोहन सिंह, भगवती सिंह और कपिलदेव सिंह की टोली की अपनी आकाशगंगा भी थी। कुछ समय के लिए राज्य विधानसभा के स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित भी 80 के दशक के मध्य में उनके विश्वसनीय सलाहकार और उनके राजनीतिक सलाहकार थे। उनमें से अधिकांश छात्र राजनीति से उठ गए थे और उनकी मजबूत समाजवादी पृष्ठभूमि थी।

एक जुझारू सेनानी, लगातार यात्रा करने वाला, अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बीच अमीर राजनेता, एक सच्चा जन नेता, एक मास्टर रणनीतिकार, एक अन्य पिछड़ी जाति का सरदार और एक टीम लीडर होने के लिए उत्तरदायी, मुलायम अब बीमारी के लगातार लक्षणों के साथ कमजोर होते जा रहे हैं। लेकिन वे एक बहु-व्यक्तित्व वाले व्यक्ति रहे हैं और उनके पीछे एक मजबूत विरासत है।

2022 के यूपी विधानसभा चुनावों में मुलायम के बेटे और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी लोगों के पास अपने पिता और पार्टी के संस्थापक की प्रसिद्ध विरासत को पुनः प्राप्त करने की एक बड़ी चुनौती है। क्या मुलायम और सत्ता में वापसी करने वाले मुलायम को फिर से सत्ता में लाने के लिए अखिलेश अपने शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वियों को हराकर लखनऊ और दिल्ली में सत्तासीन होंगे?

अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए, अखिलेश भी, हर सुबह नियमित रूप से कसरत करके और हर शाम टेनिस खेलकर खुद को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं। अखिलेश भी पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के लिए आसानी से उपलब्ध हैं। लॉकडाउन के दौरान भी उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच रहने की पूरी कोशिश की, हालांकि वस्तुतः। अखिलेश ने अपनी पत्नी और पार्टी की पूर्व सांसद डिंपल और उनकी बड़ी बेटी को भी प्रवासी कामगारों की मदद के लिए तैनात भी किया।

मुलायम की विरासत को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष करते हुए, अखिलेश के सामने कई चुनौती हैं। जब मुलायम राजनीतिक सीढ़ी चढ़ रहे थे, तब उन्हें एक ऐसा माहौल मिला, जो ओबीसी राजनीति के अनुकूल था। मंडल कमीशन की रिपोर्ट ने लखनऊ में मुलायम के पीछे ओबीसी और बिहार से सटे लालू यादव और नीतीश कुमार को एकजुट किया था।

अब, दलित-ओबीसी जाति-आधारित राजनीति का युग हिंदुत्व और अधिनायकवाद की कहानी से आगे निकल गया है और युवा सपा प्रमुख मुलायम के वोट बैंक को फिर से हासिल करने के लिए ज्वार के खिलाफ तैर रहे हैं जो पिछले दो चुनाव 2017 और 2019 में ध्वस्त हो गए थे। एक तरह से, अखिलेश हिंदुत्व की ताकतों को हराने के उद्देश्य से बाधाओं के खिलाफ अकेले लड़ रहे हैं। वह जानते है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में उसे एक-या-मरने की स्थिति का सामना करना पड़ेगा।

मुलायम का एक और फायदा यह था कि उनके पास मजबूत समाजवादी नेताओं की एक आकाशगंगा थी, जिन्हें पार्टी के साथ-साथ बाहर के क्षेत्रों में भी भारी देखा जाता था, जबकि अखिलेश के पास सुनील सिंह साजन और आनंद भदौरिया के रूप में युवावस्था है, उदयबीर सिंह की पसंद के अलावा, जेएनयू पासआउट अरविंद सिंह गोप, लेकिन बिहार के जनेश्वर, बेनी, बृजभूषण और कपिलदेव सिंह का कोई मुकाबला नहीं। वृद्ध किरणमय नंदा और राजेंद्र चौधरी के बीच अखिलेश की सीधी पहुँच है, लेकिन उनकी अपनी सीमाएँ हैं और सीमित भूमिका होने की बाधाएँ हैं।

मुलायम के विपरीत, जिन्होंने उस समय के माफिया डॉन और खूंखार अपराधियों को मैदान में उतारा, जिनमें मदन भैय्या, डीपी यादव, अतीक अहमद, मुख्तार अंसारी और यहां तक ​​कि फूलन देवी भी शामिल थीं, चुनाव में अखिलेश ने उस सामान को खो दिया और उन्हें बाहर का रास्ता दिखा कर 'मिस्टर क्लीन' बन गए। पार्टी के भीतर से अत्यधिक दबाव के बावजूद भी द्वार नहीं खोला।

यदि 2022 में मुलायम के अनुभव से सीखकर अखिलेश वापस सत्ता में आए, जो अक्सर राजनीतिक क्षेत्र में अपनी चतुराई से अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर फिदा थे, तो अखिलेश एक शक्तिशाली युवा नेता के रूप में मुलायम और मायावती की चमचमाती आकाशगंगा में शामिल होंगे। लेकिन अपने पिता द्वारा खोए गए राजनीतिक परिदृश्य को पुनः प्राप्त करने में उनकी विफलता उन्हें प्रिय लग सकती थी और इसका परिणाम ओबीसी युग के अंत में हो सकता है।

Next Story