लखनऊ

क्या यूपी पंचायत चुनाव पर लग जाएगी रोक, मामला पहुंचा सुप्रीमकोर्ट ?

Shiv Kumar Mishra
19 April 2021 10:43 AM GMT
क्या यूपी पंचायत चुनाव पर लग जाएगी रोक, मामला पहुंचा सुप्रीमकोर्ट ?
x

एक तरफ उत्तर प्रदेश में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है, दूसरी तरफ प्रदेश में पंचायत चुनाव भी जारी हैं। जिस पर रोक लगाने के लिए विपक्षी पार्टियों सहित समाजसेवी संगठनों ने भी आवाज उठाई थी। इसके लिए उन्होंने सीएम को संबोधित सन्देश भी सोशल मीडिया पर लिखे। लेकिन इस पर अभी तक रोक नहीं लगाई जा सकी है।

अब प्रदेश में जारी पंचायत चुनाव का मामला देश की सर्वोच्च अदालत यानी SC पहुंच चुका है। कोरोना के भयानक प्रकोप को देखते हुए पंचायत चुनाव पर रोक लगाए जाने की मांग की गई है। इसके लिए SC में याचिका दाखिल करके इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई है। अब यह तो देखने वाली ही बात होगी कि, इस पर SC की तरफ से क्या निर्देश दिया जाता है।

आपको बताते चलें कि, इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं। कुल चुनाव चार चरणों में होने हैं। जिसके लिए प्रथम चरण का मतदान 15 अप्रैल को हो चुका है, जबकि दूसरे चरण का मतदान आज यानी 19 अप्रैल को किया जा रहा है। तीसरे चरण के लिए 26 और चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को मतदान होना है।

इससे पहले कि चुनाव संपन्न हो पाते अब सुप्रीम कोर्ट में इस पर रोक लगाने के लिए याचिका दायर की गई है। ज्ञात हो कि, इससे पहले बांदा जिले के सदर विधानसभा सीट से विधायक प्रकाश द्विवेदी ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर पंचायत चुनाव पर रोक लगाने की अपील की थी। उन्होंने लिखा था कि, गांवों में लोग मर रहे हैं, कोरोना भीषण रूप से बढ़ रहा है। इसलिए पंचायत चुनाव पर तत्काल रोक लगा दीजिए।

Next Story