लखनऊ

बजट सत्र से पहले योगी कैबिनेट का विस्तार तय, नए चेहरों को मिल सकती है जगह

Arun Mishra
31 Jan 2021 3:24 AM GMT
बजट सत्र से पहले योगी कैबिनेट का विस्तार तय, नए चेहरों को मिल सकती है जगह
x
गुजरात कैडर के आईएएस रहे अरविंद शर्मा को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.

लखनऊ : बजट सत्र से पहले उत्तर प्रदेश में योगी मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet) का विस्तार तय माना जा रहा है. छह नए मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही परफॉर्मेंस के आधार पर मंत्रियों के अधिकारों में होगी कटौती करने की भी अटकलें है. नए मंत्रियों के लिए विधानसभा में कक्ष भी तैयार किए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक इनमें से कुछ चेहरों को मुख्यमंत्री योगी अपने कैबिनेट में जगह दे सकते हैं.

सूत्रों की मानें तो हाल ही में जो 10 एमएलसी बीजेपी के चुने गए हैं उनमें से तीन का मंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है. इनमें सबसे ऊपर नाम एके शर्मा का है.

सीएम योगी अपने कैबिनेट में जिन नए चेहरों को शामिल कर सकते हैं उनमे से एक पूर्व नौकरशाह और पीएम मोदी के करीबी रहे एके शर्मा का नाम भी काफी चर्चा में है। मालूम हो कि हाल ही में एके शर्मा नौकरी से वीआरएस लेकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं, जिसके बाद वे एमएलसी भी चुन लिए गये। ऐसे में अब राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि नए चेहरों में से एक एके शर्मा भी हो सकते हैं।

चेतन चौहान और कमला रानी वरुण की मौत के बाद 2 कैबिनेट मंत्रियों की सीट खाली हुई थी. जानकारी के मुताबिक, फरवरी के पहले सप्ताह 4 फरवरी को हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार.

इस मंत्रिमंडल विस्तार में कुछ सीनियर मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है. इसका क्राइटेरिया उनकी उम्र का 75 साल होना है. तो वहीं जिन मंत्रियों के कामकाज का फीडबैक पुअर है, उन पर भी गाज गिरनी तय है. माना जा रहा है कि 5 से 6 मंत्री कैबिनेट से हटाए जा सकते हैं और इतने ही नए चेहरों को कैबिनेट में जगह मिल सकती हैं. वर्तमान में योगी मंत्रिमंडल में कुल 54 मंत्री हैं जिनमें 23 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 22 राज्य मंत्री हैं. मंत्रिमंडल में अधिकतम 60 मंत्री हो सकते हैं. ऐसे में छह मंत्री इस संख्या से पहले से ही कम हैं और पांच से छह मंत्री हटाए जा सकते हैं. कुल 1 दर्जन नए चेहरे मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं.

Next Story