लखनऊ

नशे के सौदागरों पर योगी सरकार सख्त, नहीं माने तो तो की जाएगी ये सख्त कार्यवाही

Shiv Kumar Mishra
24 Aug 2022 5:22 AM GMT
नशे के सौदागरों पर योगी सरकार सख्त, नहीं माने तो तो की जाएगी ये सख्त कार्यवाही
x

उत्तर प्रदेश में दंगाइयों और अपराधियों पर शिकंजा कसने के बाद अब राज्य सरकार प्रदेश के ड्रग माफिया पर शिकंजा कसने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया है। जिसके तहत जॉन क्षेत्रीय स्तर पर नारकोटिक्स पुलिस थानों की स्थापना की जाएगी। शुरुआत में बाराबंकी और गाजीपुर जिले में यह थाने बनाये गए है।

सीएम योगी ने मंगलवार को अवैध शराब और ड्रग के खिलाफ अभियान की समीक्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ड्रग माफिया के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करते हुए नशे के कारोबार में लिप्त लोगों के पोस्टर सार्वजनिक स्थानों पर लगाने के निर्देश दिए हैं।

बाराबंकी और गाजीपुर में थाना स्थापित होगा

सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि पहले चरण में बाराबंकी और गाजीपुर में नारकोटिक्स थाना स्थापित किया जाएगा। वही एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स पूरे उत्तर प्रदेश में तीन रीजन बेस्ट, सेंट्रल, ईस्ट में विभाजित की गई है। मुख्यालय स्तर पर एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स के प्रभारी डीआईजी (एएनटीएफ) जिनके साथ पुलिस अधीक्षक (एएनटीएफ) ऑपरेशन एवं पुलिस अधीक्षक (एएनटीएफ) मुख्यालय पर नियुक्त रहेंगे। इसके साथ ही मुख्यालय स्तर पर अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन एवं अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय और पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय नियुक्त होंगे। तीनों रीजन के प्रभारी पुलिस उपाधीक्षक होंगे।

वेस्ट रीजन में मेरठ, बरेली, आगरा, सेंट्रल रीजन में लखनऊ कानपुर तथा ईस्ट रीजन में प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी जोन आएंगे। टास्क फोर्स मैं नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर तैनात किए जाएंगे।

यह काम करेगी टास्क फोर्स

मादक पदार्थों की आपूर्ति पर रोक लगाना सबसे अहम जिम्मेदारी

मादक पदार्थों की मांग कम करने के लिए एजेंसियों से समन्वय

सेवन को रोकने के लिए जनता की जन जागरण अभियान

मादक पदार्थों की रोक के लिए अन्य राज्यों से समन्वय करेंगे

राज्य में वैध अफीम की खेती पर लगातार नजर रखना

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा चलाए जाने वाले कार्यक्रमों में समन्वय करना

अपराधियों की संपत्ति होगी सील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश देते हुए कहा है कि इस अभियान में चयनित अपराधियों की संपत्ति भी जप्त की जाएगी और इनके सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर लगाए जाएंगे, ताकि राष्ट्र के खिलाफ अपराध कर रहे अपराधियों को समाज में भी सबक सिखाया जा सके यह सभी राष्ट्रीय अपराधी है और इन्हें हर हाल में दंडित होना चाहिए।

Next Story