Begin typing your search...

कानपुर, बाराबंकी व सीतापुर राष्ट्रीय राजमार्ग को लेकर योगी सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोलिंग, सुरक्षा, ढाबा पार्किंग पर रहेगी पैनी नजर

तीनों राष्ट्रीय राजमार्गों पर पेट्रोलिंग व सुरक्षा व्यवस्था होगी और चुस्त, वाहनों के पार्किंग हेतु भी जगह जगह पर होगी पर्याप्त व्यवस्था, सड़क किनारे ढ़ाबों पर पार्किंग की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश

कानपुर, बाराबंकी व सीतापुर राष्ट्रीय राजमार्ग को लेकर योगी सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोलिंग, सुरक्षा, ढाबा पार्किंग पर रहेगी पैनी नजर
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जुड़ने वाले तीनों राष्ट्रीय राजमार्गो पर यातायात के सुचारू रूप से संचालन आदि की समस्या हेतु अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज लोक भवन स्थित कमाण्ड सेण्डर में एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें पुलिस महानिदेशक डी0एस0 चौहान भी उपस्थित रहे।

लखनऊ से कानपुर, लखनऊ से बाराबंकी एवं लखनऊ से सीतापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम की समस्या के प्रभावी निराकरण, समुचित प्रकाश एवं सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने और यातायात के सुचारू संचालन हेतु विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से विचार विमर्श कर उनके समाधान हेतु तत्काल कार्य योजना बनाकर कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये गये है। तीनों राष्ट्रीय राजमार्गो पर पुलिस की समुचित पेट्रोलिंग व सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किये जाने तथा बड़े बड़े चैराहों पर हाई मास्ट लाईट की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये गये है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने लखनऊ-कानपुर रोड पर जाम से होने वाली समस्या के संबंध में सभी बिन्दुओं पर गहनता से विस्तार से विचार विमर्श कर निर्देशित किया कि एन0एच0ए0आई0, क्षेत्रीय प्रशासन एवं पुलिस परस्पर सहयोग से राजमार्ग के किनारे अतिक्रमण, ढाबों एवं वेयर हाउस के बाहर अनियमित रूप से खड़े किये गये वाहनों को हटाये जाने आदि के संबंध में प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कराये।

अवनीश अवस्थी ने दो बड़ी क्रेन की व्यवस्था भी सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये है ताकि असमायिक तकनीकी रूप से खराब हुए वाहनों व दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को अन्यत्र स्थल तक शीघ्र पहुचाया जा सके। उन्होंने सर्विस लेन पर अतिक्रमण न होने देने, सर्विस लेन की समुचित मरम्मत किये जाने तथा उन्हे पार्किंग स्थल न बनने देने के निर्देश दिये है ताकि वाहनों का सुचारू रूप से आवागमन जारी रह सके।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने कड़ाई से निर्देशित किया है कि सड़क किनारे स्थित ढ़ाबों पर पार्किंग की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाय ताकि सड़क पर आवागमन की व्यवस्था बाधित न होने पाये। उन्होने सम्बन्धित विभागों से अपेक्षा की है कि वह मार्ग प्रकाश एवं सफाई व्यवस्था को भी और अधिक चुस्त दुरूस्त कर उसका विस्तार करें। उन्होने प्रभावी पेट्रोलिंग की आवश्यकता पर भी विशेष बल दिया।

एन0एच0ए0आई0 के अधिकारियों से अपेक्षा की गयी है कि वे लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने डिवाइडर की ऊचाॅई निर्धारित मानकों के अनुसार कराना सुनिश्चित करें तथा अनियमित रूप से सड़क पर बने कट बन्द कराये जायें, ताकि सड़क पर नियमों का उल्लंघन कर वाहन एक तरफ से दूसरी तरफ आवागमन न कर सके। राष्ट्रीय राजमार्गो पर पर्याप्त मात्रा में संकेतक एवं चिन्हकों के बोर्ड, स्टीकर आदि को नियमानुसार लगाया जाने के भी निर्देश दिये गये है, ताकि दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

अवनीश अवस्थी ने यह भी निर्देशित किया है कि वाहनों के पार्किंग हेतु भी जगह जगह पर पर्याप्त व्यवस्था की जाय। इसके लिये लखनऊ विकास प्राधिकरण, परिवहन विभाग एवं नगर निगम द्वारा ट्रकों एवं अन्य माल वाहक वाहनों के समुचित ठहराव हेतु भूमि लीज पर या अधिग्रहण कर नियमानुसार हाल्टिंग एरिया भी शीघ्र विकसित करें।

पुलिस महानिदेशक डी0एस0 चौहान ने कहा कि बडे़ वाहनों को सुगमता से मोड़ने हेतु टर्निंग रेडियस बढ़ाया जाय। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक इन्फोर्समेंट दस्ते का गठन किया गया है, जो नियमों का उल्लघंन पाये जाने पर तत्काल कार्रवाई करेगेें। उन्होंने बताया कि मौके पर ही जुर्माना वसूल किये जाने हेतु बड़ी संख्या में पी0ओ0एस0 मशीने कर्मियों को उपलब्ध करायी गयी है। ट्रैफिक डायवर्जन की एस0ओ0पी0 बना ली गयी है वरिष्ठ अधिकारियों की सहमति से जनसामान्य की जानकारी के लिए जारी किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि यातायात विभाग के कर्मियों की तीन शिफ्ट में 24 घंटे ड्यूटी लगायी जायेगी ताकि हर समय यातायात सुचारू व निर्बाध रूप से संचालित हो सके।

अपर पुलिस महानिदेशक, यातायात द्वारा वाहन स्वामियों के मोबाइल नम्बर अपडेट रहने की आवश्यकता पर बल देते हुए सुझाव दिया कि इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा उचित कार्रवाई की जाय तथा वाहनों के बीमा के समय मोबाइल नम्बर की अनिवार्यता भी सुनिश्चित की जाय। इसके लिए सम्बन्धित विभागों की पृथक से बैठक आयोजित किये जाने के भी निर्देश दिये गये है।

बैठक में लखनऊ से बाराबंकी तथा लखनऊ से सीतापुर राष्ट्रीय राजमार्ग को भी जाम से मुक्त किये जाने एवं सफाई, स्वच्छता व मार्ग प्रकाश की व्यवस्था दुरूस्त किये जाने तथा यातायात का सुचारू रूप से संचालन किये जाने सम्बन्धी विभिन्न बिन्दुओं पर भी विस्तार से विचार विमर्श किया गया तथा आवश्यक निर्देश दिये गये। इस कार्य के लिये जिम्मेदार अधिकारियों नामित किये जाने के निर्देश दिये गये है।

बैठक में सचिव, गृह तरूण गाबा, विशेष सचिव, गृह राकेश कुमार मालपानी, अपर पुलिस महानिदेशक,यातायात अनुपम कुलश्रेष्ठ, जिलाधिकारी लखनऊ सूर्य पाल गंगवार के अलावा आवास, नगर विकास, पंचायती राज, परिवहन, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ विकास प्राधिकरण, व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण आदि के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Shiv Kumar Mishra
Next Story
Share it