लखनऊ

योगी की पुलिस ने 10 हजार से अधिक किए एनकाउंटर, 63 अपराधी हुए ढेर

Shiv Kumar Mishra
17 March 2023 8:07 AM GMT
योगी की पुलिस ने 10 हजार से अधिक किए एनकाउंटर, 63 अपराधी हुए ढेर
x

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath government) के दूसरे कार्यकाल यानी पार्ट -2 का एक साल पूरा हो चुका है। छह साल में यूपी में दस हजार से अधिक एनकाउंटर्स उत्तर प्रदेश की पुलिस ने की है। इसमें 63 अपराधियों को ढेर किए जाने का दावा किया गया है। यूपी सरकार ने क्राइम डेटा जारी कर बताया कि अपराधियों का सफाया करने में एक पुलिसवाला भी शहीद हुआ है। पश्चिमी यूपी का मेरठ, एनकाउंटर्स के मामले में अव्वल रहा।

मेरठ जोन एनकाउंटर्स में सबसे अव्वल

योगी सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के हिसाब से एनकाउंटर की संख्या के मामले में मेरठ 2017 के बाद से सबसे अधिक 3152 मुठभेड़ों के साथ राज्य में शीर्ष स्थान पर है। इसमें 63 अपराधी मारे गए और 1708 अपराधी घायल हुए। पुलिस एनकाउंटर्स के दौरान एक जांबाज पुलिसकर्मी भी शहीद हो गया जबकि 401 पुलिसकर्मी घायल हो गये। यूपी पुलिस की कार्रवाई के दौरान कुल 5,967 अपराधियों को पकड़ा गया है।

राज्य में दस हजार से अधिक हुए एनकाउंटर

राज्य सरकार ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने 2017 के बाद से 10713 एनकाउंटर किया। इनमें 3152 एनकाउंटर्स मेरठ पुलिस ने किया। आगरा पुलिस ने 1844 मुठभेड़ों को अंजाम दिया जिसमें 4654 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया जबकि 14 खूंखार अपराधी मारे गए और 55 पुलिस वाले घायल हुए। बरेली में 1497 मुठभेड़ हुई जिसमें 3410 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया जबकि 7 की मौत हो गई। बरेली में मुठभेड़ के दौरान 437 अपराधी घायल हुए। इन अभियानों में 296 बहादुर पुलिस कर्मी घायल हुए जबकि 1 शहीद हो गया।

योगी सरकार राज्य में कानून-व्यवस्था सुधार के लिए प्रतिबद्ध

राज्य सरकार ने एनकाउंटर्स डेटा जारी करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जैसे ही राज्य की बागडोर संभाली, राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार करना उनकी प्राथमिकता बन गई। योगी सरकार ने माफिया और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई और राज्य को मजबूत करने के लिए ऐसे तत्वों पर कार्रवाई तेज कर दी।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने की थी तारीफ

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 के दौरान लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत दिग्गज नेताओं और निवेशकों ने यूपी की कानून व्यवस्था की तारीफ की थी। यूपी पुलिस ने अपराध पर अंकुश लगाने और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए योजनाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से काम किया और मुठभेड़ सबसे बड़ी रणनीति थी।

Next Story