मैनपुरी

माधवराव सिंधिया की प्रतिमा का सीएम ने किया अनावरण

Smriti Nigam
27 May 2023 11:43 AM GMT
माधवराव सिंधिया की प्रतिमा का सीएम ने किया अनावरण
x
शुक्रवार को सिंधिया के बेटे और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति में मैनपुरी में माधवराव सिंधिया की एक प्रतिमा का अनावरण करते हुए,

शुक्रवार को सिंधिया के बेटे और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति में मैनपुरी में माधवराव सिंधिया की एक प्रतिमा का अनावरण करते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री को उनकी असामयिक मृत्यु से पहले देश की राजनीति में उभरता हुआ व्यक्ति बताया। 22 साल पहले मैनपुरी में विमान हादसे मे उनकी मौत हो गई थी।

माधवराव सिंधिया देश की राजनीति में एक उभरती हुई शख्सियत थे और 2001 में हुई त्रासदी से हर कोई स्तब्ध था। हर जाति, पंथ, धर्म, संप्रदाय के लोगों और राजनीतिक रेखाओं से ऊपर उठकर नेताओं ने उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

मैनपुरी में आगरा रोड पर सिंधिया चौराहे पर दो दशक पुरानी प्रतिमा की खराब स्थिति के कारण नई प्रतिमा को बदल दिया गया।

स्थानीय भाजपा नेताओं के अनुसार , मुख्यमंत्री ने मैनपुरी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया और मैनपुरी से लगभग 22 किलोमीटर दूर भैसरौली गांव में सिंधिया स्मारक को अपग्रेड करने का वादा किया, जहां 30 सितंबर, 2001 को सिंधिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखनाथ पीठ का ग्वालियर राजघराने से सदियों पुराना संबंध है।

इस बीच, मुख्यमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। 238.3 करोड़ रुपये की 23 औद्योगिक परियोजनाएं और 173.19 करोड़ रुपये की अन्य 40 विकास परियोजनाएं 411.49 करोड़ रुपये की और कई परियोजनाओं को लोगों को समर्पित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले छह वर्षों में जिस गति से प्रदेश में हवाई मार्ग का विकास हुआ, उसी गति से राजमार्गों, एक्सप्रेस-वे और सड़कों का जाल विकसित हुआ है और इसका लाभ पहले की तरह बिना किसी भेदभाव के गरीबों तक पहुंच रहा है.

आदित्यनाथ के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनके नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में गुंडाराज और माफिया राज पूरी तरह से समाप्त हो गए।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने पूर्वजों और उत्तर प्रदेश के रिश्ते को भी याद करते हुए कहा कि सिंधिया परिवार का मैनपुरी से रिश्ता 250 साल पुराना है.

जब विदेशी ताकतें भारत पर अतिक्रमण कर रही थीं और रोहिल्ला अफगानों (1770) ने इस क्षेत्र पर अत्याचार करने का अभियान चलाया, मेरे पूर्वज दत्ताजी महाराज सिंधिया और उनके बाद महर्षि महाराज ने इस पूरे क्षेत्र में भारत माता की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए काम किया।

इस भूमि और सिंधिया परिवार के बीच एक मजबूत बंधन मौजूद है। जबकि सिंधिया परिवार ने इस क्षेत्र को मुक्त कराया, मेरे पिता ने इस धरती पर अंतिम सांस ली,

भाजपा के मैनपुरी जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह चौहान ने कहा, “पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने मैनपुरी में सिंधिया की प्रतिमा लगाने का वादा किया था और यह दो दशक पहले किया गया था. लेकिन मूर्ति पुरानी हो गई थी और खराब स्थिति में थी,

इसलिए इसे बदलने के लिए संगमरमर की नई मूर्ति लगाने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने सिंधिया मेमोरियल के सौंदर्यीकरण कार्य को पुनर्जीवित करने और शुरू करने का भी वादा किया।

Next Story