मथुरा

मथुरा विध्वंस मामले में कोर्ट 14 अगस्त को करेगी सुनवाई

Smriti Nigam
14 Aug 2023 7:23 AM GMT
मथुरा विध्वंस मामले में कोर्ट 14 अगस्त को करेगी सुनवाई
x
बुधवार को रेलवे अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और प्रशासन के सहयोग से मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पिछवाड़े में अतिक्रमण को साफ करने के उद्देश्य से एक व्यापक विध्वंस अभियान चलाया।

बुधवार को रेलवे अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और प्रशासन के सहयोग से मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पिछवाड़े में अतिक्रमण को साफ करने के उद्देश्य से एक व्यापक विध्वंस अभियान चलाया। 66 वर्षीय नई बस्ती निवासी और मामले में याचिकाकर्ता याकूब ने तर्क दिया कि चल रही कानूनी कार्यवाही के कारण रेलवे के पास रेलवे ट्रैक के किनारे स्थित लगभग 200 घरों को ध्वस्त करने का अधिकार नहीं है।

आगरा, श्री कृष्ण जन्मभूमि के पीछे नई बस्ती में रेलवे अधिकारियों द्वारा किए गए विध्वंस अभियान के खिलाफ रोक लगाने की मांग वाली अर्जी पर अब 14 अगस्त को सुनवाई होगी। मुस्लिम बहुल नई बस्ती का प्रतिनिधित्व करने वाली कार्रवाई समिति ने जिला अधिकारियों से संपर्क कर इसे रोकने की मांग की है।

मथुरा में एक्शन कमेटी नई बस्ती के संयोजक याकूब शाह ने कहा,सिविल जज (सीनियर डिवीजन) मथुरा की अदालत ने विध्वंस के खिलाफ रोक के लिए हमारे आवेदन पर सुनवाई के लिए 14 अगस्त की तारीख तय की है, जो बुधवार से शुरू होगी। लंबित मामले में गुरुवार को आवेदन दिया गया था, जिसमें रेलवे द्वारा जवाब दाखिल करने के लिए 21 अगस्त की तारीख तय की गई थी,जिसने जवाब दाखिल करने और मामले के निपटारे की प्रतीक्षा करने के बजाय, मनमाने ढंग से बुधवार को नई बस्ती में निर्माण विध्वंस शुरू करने का फैसला किया।

रेलवे अधिकारियों ने बुधवार को रेलवे भूमि पर अतिक्रमण के खिलाफ विध्वंस अभियान शुरू किया था, लेकिन कुछ दिनों के लिए इसे रोक दिया और नई बस्ती के निवासियों को स्वयं अतिक्रमण हटाने की अनुमति दे दी।

स्थानीय लोगों को डर है कि सोमवार को तोड़फोड़ अभियान फिर से शुरू किया जा सकता है।

याकूब शाह ने कहा,हमने सिटी मजिस्ट्रेट से मुलाकात की और पिछले हफ्ते मथुरा के जिला मजिस्ट्रेट को संबोधित एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें हमने विध्वंस अभियान में उखाड़े गए लोगों और डूडा योजना में घरों के पुनर्वास के लिए उपाय करने की मांग की।

शाह ने कहा,मथुरा के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) की अदालत में हमारे द्वारा दायर मामले के लंबित रहने तक विध्वंस अभियान को रोका जाना चाहिए और रेलवे को उन लोगों को मुआवजा देना चाहिए जिनकी संपत्ति को नष्ट कर दिया गया है।

याकूब ने कहा,रेलवे अधिकारियों ने, पुलिस बल की उपस्थिति में, विध्वंस अभियान को फिर से शुरू करने से पहले बुधवार को तीन दिन का अल्टीमेटम दिया, जो अगर जारी रहा, तो याचिकाकर्ता द्वारा दायर मुकदमे का उद्देश्य ही विफल हो जाएगा।

इससे पहले बुधवार को, रेलवे अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और प्रशासन के सहयोग से, मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि के पिछवाड़े में अतिक्रमण को साफ़ करने के उद्देश्य से एक व्यापक विध्वंस अभियान चलाया।

रेलवे के जनसंपर्क विभाग ने कहा कि ये अतिक्रमण, जिनमें मुख्य रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के घर शामिल हैं, को मौजूदा मीटर गेज रेलवे ट्रैक को ब्रॉड गेज ट्रैक में बदलने की पहल के तहत हटा दिया गया, जिससे मथुरा और वृंदावन के बीच कनेक्शन की सुविधा मिल सके। अधिकारी (पीआरओ).

66 वर्षीय नई बस्ती निवासी और मामले में याचिकाकर्ता याकूब ने तर्क दिया कि चल रही कानूनी कार्यवाही के कारण रेलवे के पास रेलवे ट्रैक के किनारे स्थित लगभग 200 घरों को ध्वस्त करने का अधिकार नहीं है।

उत्तर-मध्य रेलवे के आगरा मंडल के पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने पिछले सप्ताह स्पष्ट किया था कि रेलवे ट्रैक के किनारे अवैध रूप से रहने वाले अतिक्रमणकारियों को अग्रिम नोटिस जारी किए गए थे। बुधवार को शुरू हुई तोड़फोड़ की कार्रवाई कुछ दिनों बाद फिर से शुरू होगी।

कुल मिलाकर,135 अनधिकृत कब्जेदारों को बेदखली के नोटिस दिए गए थे। उनमें से कई ने स्थानांतरित होने के लिए समय का अनुरोध किया, और उनकी अपीलों को प्रशासन द्वारा स्वीकार कर लिया गया। हालाँकि, विध्वंस को रोकने के लिए कोई ठोस औचित्य प्रदान नहीं किया गया था। नतीजतन, बुधवार को 60 ढांचे ढहा दिए गए। बचे हुए अनधिकृत निर्माणों को आने वाले दिनों में ध्वस्त कर दिया जाएगा।

Next Story