मथुरा

श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पास रेलवे ने की तोड़फोड़, निवासियों ने डर की रणनीति का लगाया आरोप

Smriti Nigam
10 Aug 2023 5:30 AM GMT
श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पास रेलवे ने की तोड़फोड़, निवासियों ने डर की रणनीति का लगाया आरोप
x
जबकि प्रशासन का दावा है कि अतिक्रमण हटाने में कोई प्रतिरोध नहीं हुआ.नई बस्ती के नाम से जाने जाने वाले क्षेत्र के कुछ निवासियों का आरोप है कि यह कार्रवाई दहशत और भय पैदा करने का एक प्रयास है।

जबकि प्रशासन का दावा है कि अतिक्रमण हटाने में कोई प्रतिरोध नहीं हुआ.नई बस्ती के नाम से जाने जाने वाले क्षेत्र के कुछ निवासियों का आरोप है कि यह कार्रवाई दहशत और भय पैदा करने का एक प्रयास है।

आगरा रेलवे अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और प्रशासन के सहयोग से बुधवार को मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि के पिछवाड़े में अतिक्रमण को साफ करने के उद्देश्य से एक व्यापक विध्वंस अभियान चलाया।

रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) ने कहा कि मुख्य रूप से आवासीय संरचनाओं से युक्त, इन अतिक्रमणों को मौजूदा मीटर गेज रेलवे ट्रैक को ब्रॉड गेज ट्रैक में बदलने की पहल के हिस्से के रूप में हटा दिया गया था, जिससे मथुरा और वृंदावन के बीच कनेक्शन की सुविधा मिल सके।

जबकि प्रशासन का दावा है कि अतिक्रमण हटाने में कोई प्रतिरोध नहीं हुआ, नई बस्ती के नाम से जाने जाने वाले क्षेत्र के कुछ निवासियों का आरोप है कि यह कार्रवाई दहशत और भय पैदा करने का एक प्रयास है।

66 वर्षीय निवासी और मामले में याचिकाकर्ता याकूब ने तर्क दिया कि रेलवे के पास चल रही कानूनी कार्यवाही के कारण रेलवे ट्रैक के किनारे लगभग 200 घरों को तोड़ने का अधिकार नहीं है। उन्होंने बताया, हमारे पूर्वजों ने 1888 में ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान रेलवे को इस शर्त के साथ जमीन प्रदान की थी कि यदि इसका उपयोग नहीं किया गया तो इसे वापस कर दिया जाएगा। हैरानी की बात यह है कि रेलवे ने जिस जमीन पर अपना दावा किया है, उसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है।

उन्होंने आगे कहा,जून में रेलवे द्वारा जारी नोटिस के जवाब में, हमने कानूनी कार्यवाही शुरू की। मथुरा के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) की अदालत में एक मामला लंबित है, जिसकी सुनवाई की अगली तारीख 21 अगस्त तक रेलवे को जवाब देना है। हालाँकि, इससे पहले भी, भय और दहशत पैदा करने के लिए विध्वंस की यह पहल की गई है।

इसके विपरीत, मथुरा निवासी और श्री कृष्ण जन्मभूमि सेवा संस्थान के सदस्य गोपेश्वर चतुर्वेदी ने विध्वंस अभियान का स्वागत किया। उन्होंने कहा,शाही ईदगाह मस्जिद एक और अतिक्रमण के रूप में खड़ी है, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के समक्ष लगभग 15 याचिकाएं चल रही हैं, जिसमें उस भूमि से इसे हटाने की मांग की गई है जहां एक बार एक मंदिर था। आज, रेलवे ट्रैक के किनारे से इन अतिक्रमणों को कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से हटा दिया गया है। भविष्य में, हम शाही ईदगाह मस्जिद को भी हटाए जाने का गवाह बन सकते हैं।

चतुर्वेदी ने ऐतिहासिक संदर्भ प्रदान करते हुए बताया,यह रेलवे ट्रैक पहले श्री कृष्ण जन्मभूमि परिसर के भीतर था। 1888 में, श्री कृष्ण जन्मभूमि स्थल के पूर्व जमींदार, राजा पटनीमल के परिवार को मुआवजा दिया गया था, जब ट्रेन ट्रैक के माध्यम से वृंदावन में एक मंदिर के लिए बड़े लाल बलुआ पत्थर के टुकड़ों को ले जाने के लिए ट्रैक की स्थापना की गई थी।बुधवार की सुबह मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पास बुलडोजर आ धमके। श्रीकृष्ण जन्मभूमि और वृन्दावन को जोड़ने वाले रेलवे ट्रैक के किनारे मुख्य रूप से अल्पसंख्यक आबादी वाले इस क्षेत्र में विध्वंस अभियान शुरू होने पर रेलवे अधिकारी, स्थानीय प्रशासन के प्रतिनिधि और सुरक्षाकर्मी नई बस्ती की ओर बढ़े।

उत्तर मध्य रेलवे के आगरा डिवीजन के पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने स्पष्ट किया कि रेलवे ट्रैक के किनारे अवैध रूप से रहने वाले अतिक्रमणकारियों को अग्रिम नोटिस जारी किए गए थे। बुधवार को शुरू हुई तोड़फोड़ की कार्रवाई कुछ दिनों बाद फिर से शुरू होगी।

कुल मिलाकर, 135 अनधिकृत कब्जेदारों को बेदखली के नोटिस दिए गए थे। उनमें से कई ने अन्य स्थानों पर स्थानांतरित होने के लिए समय मांगा और प्रशासन ने उनके अनुरोधों को स्वीकार कर लिया। हालाँकि, विध्वंस को रोकने के लिए कोई वैध औचित्य प्रस्तुत नहीं किया गया। नतीजतन, बुधवार को 60 ढांचे ढहा दिए गए। बचे हुए अनधिकृत निर्माणों को कुछ दिनों के बाद ध्वस्त कर दिया जाएगा.

उन्होंने आगे बताया कि यह पहल मथुरा और वृंदावन के बीच रेलवे ट्रैक को मीटर गेज से ब्रॉड गेज में अपग्रेड करने की एक व्यापक योजना का हिस्सा थी। अतिक्रमणकारियों को पर्याप्त समय दिया गया, जिन्होंने कानूनी कार्रवाई भी की। संपत्ति अधिकारी ने उनके लिए सुनवाई की, फिर भी अतिक्रमणकारी कब्जे वाली जमीन पर स्वामित्व के दावे को साबित नहीं कर सके। इस प्रकार, विध्वंस अभियान अंततः बुधवार को शुरू किया गया,रेलवे के पीआरओ ने पुष्टि की।

इस बीच, ट्रेन ट्रैक के किनारे आधे किलोमीटर तक फैले अतिक्रमण स्थल पर मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट, सौरभ दुबे ने कहा,बुधवार को रेलवे के स्वामित्व वाली भूमि पर अतिक्रमण को लक्षित करते हुए, कानून द्वारा अनिवार्य कानूनी प्रक्रिया का पालन किया गया। विध्वंस अभियान के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस, सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी), और रेलवे सुरक्षा बल को तैनात किया गया था, जो कुछ दिनों के बाद फिर से शुरू हो सकता है। किसी भी प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा, और विशेष रूप से, अवैध कब्जे वाले लोग स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने में भाग ले रहे हैं।

Next Story