मथुरा

वृंदावन में ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए लगी दो किमी लंबी कतार, नई व्यवस्था भक्तों पर भारी

Shiv Kumar Mishra
13 Nov 2022 7:05 AM GMT
वृंदावन में ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए लगी दो किमी लंबी कतार, नई व्यवस्था भक्तों पर भारी
x

वृंदावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भीड़ नियंत्रण के लिए आए दिन व्यवस्था में बदलाव हो रहा है। इसके बावजूद श्रद्धालुओं को परेशान होना पड़ता है। शनिवार को मंदिर के सेवायत गोस्वामियों के साथ हुई बैठक के बाद रविवार सुबह पुलिस ने नई व्यवस्था लागू कर दी। इसके तहत पुलिस ने भक्तों की लाइन लगा दी। यह व्यवस्था भी भक्तों पर भारी पड़ रही है।

मंदिर के दरवाजों से शुरू ही लाइन करीब दो किलोमीटर तक पहुंच गई। हजारों भक्त लाइन में लगकर अपने आराध्य के दर्शन के लिए घंटों खड़े रहे। कई श्रद्धालु निराश होकर बिना दर्शन के ही वापस लौट गए। उन्होंने प्रशासन की व्यवस्था का कोसा। उनका कहना था कि यह कैसी व्यवस्था है कि श्रद्धालुओं को अपने आराध्य के दर्शन भी सुलभ न हो सके।

रविवार की सुबह मंदिर के पट खुलने से पहले ही हजारों श्रद्धालु मंदिर के बाहर पहुंच गए। पुलिस ने नई व्यवस्था लागू करते हुए श्रद्धालुओं को लाइन में लगा दिया। श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी ज्यादा थी कि लाइन दो किमी लंबी हो गई।

बांकेबिहारी मंदिर से शुरू हुई भक्तों की लाइन हरी निकुंज चौराहा, विद्यापीठ चौराहे तक पहुंच गई। अपने आराध्य के दर्शन के लिए भक्तों को घंटों तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा। तब जाकर उनका नंबर आया। कई श्रद्धालु निराश होकर बीच से ही लौट गए।

अव्यवस्थाओं का आलम यह था कि विद्यापीठ चौराहे पर नाला खुला हुआ था, जिसमें धक्का-मुक्की के कारण कुछ महिला श्रद्धालु गिर गईं। जिससे वह चोटिल हो गईं। लाइन में लगे श्रद्धालु पुलिस प्रशासन की नई व्यवस्था को कोसते दिखे।

Next Story