मथुरा

वृन्दावन: प्राचीन दीवार ढहने से पांच लोगों की मौत, सामने आया वीडियो

Smriti Nigam
16 Aug 2023 4:03 AM GMT
वृन्दावन: प्राचीन दीवार ढहने से पांच लोगों की मौत, सामने आया वीडियो
x
मथुरा के वृन्दावन में एक दुखद घटना में आध्यात्मिक समागम के दौरान प्राचीन दीवार गिरने से कई लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश में सदमे की लहर दौड़ गयी है।

मथुरा के वृन्दावन में एक दुखद घटना में आध्यात्मिक समागम के दौरान प्राचीन दीवार गिरने से कई लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश में सदमे की लहर दौड़ गयी है।

वृन्दावन: उत्तर प्रदेश की तीर्थ नगरी मथुरा के वृन्दावन में एक दिल दहला देने वाली घटना से हड़कंप मच गया है। बांकेबिहारी मंदिर पथ के पास स्थित पूज्य गिरिधारी बागवाला की एक दीवार का ऊपरी हिस्सा ढह गया। शाम करीब 6 बजे हुई इस घटना में अब तक पांच लोगों की दुखद मौत हो गई है, जबकि छह अन्य घायल हो गए हैं।

प्राचीन दीवार गिरने के बाद अराजकता फैल गई

यह आपदा उस समय घटी जब रास्ते में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे और अपनी प्रार्थनाओं और अनुष्ठानों में तल्लीन थे। कथित तौर पर, जब यह घटना घटी तब बड़ी संख्या में तीर्थयात्री वहां से गुजर रहे थे। दुर्घटना स्थल प्रसिद्ध बांके बिहारी जी मंदिर से महज 200 मीटर की दूरी पर स्नेह बिहारी जी मंदिर के पास है।

अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे

स्थानीय अधिकारी और पुलिस तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और नागरिकों के साथ मिलकर घायलों को जिले के संयुक्त अस्पताल पहुंचाया। दुर्भाग्य से, चोटों की गंभीरता के कारण पांच भक्तों की अस्पताल में जान चली गई। जिला मजिस्ट्रेट, पुलकित खरे और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, शैलेश पांडे, ऑपरेशन की निगरानी करने और मृतकों की पहचान करने में सहायता करने के लिए दुर्घटनास्थल पर पहुंचे हैं।

शुभ महीने के दौरान भारी भीड़

यह घटना वृन्दावन के प्रतिष्ठित बांके बिहारी मंदिर में घटी, जहां सावन के शुभ महीने के भीतर दुर्लभ अतिरिक्त माह, अधिक मास की समाप्ति के कारण पिछले तीन दिनों से भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही थी। सांकरी कुंज की संकरी गलियों के साथ-साथ बांके बिहारी और अन्य भव्य मंदिर परिसरों में भारी संख्या में श्रद्धालु आते रहे हैं।

जैसे-जैसे जांच सामने आ रही है, प्राचीन स्थल की संरचनात्मक अखंडता और इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान विशाल सभा के प्रबंधन से संबंधित प्रश्न सबसे आगे बने हुए हैं। यह घटना भीड़ भरे आध्यात्मिक आयोजनों के दौरान कड़ी निगरानी और सुरक्षा उपायों की आवश्यकता की याद दिलाती है।

उत्तर प्रदेश की तीर्थ नगरी मथुरा के वृन्दावन में एक दिल दहला देने वाली घटना से हड़कंप मच गया है। बांकेबिहारी मंदिर पथ के पास स्थित पूज्य गिरिधारी बागवाला की एक दीवार का ऊपरी हिस्सा ढह गया। शाम करीब 6 बजे हुई इस घटना में अब तक पांच लोगों की दुखद मौत हो गई है, जबकि छह अन्य घायल हो गए हैं।

Next Story