मऊ

मेदांता अस्पताल लखनऊ की ओर से राहुल अस्पताल में आयोजित हुआ निःशुल्क जांच एवं परामर्श शिविर

Desk Editor
12 Sep 2022 5:07 AM GMT
मेदांता अस्पताल लखनऊ की ओर से राहुल अस्पताल में आयोजित हुआ निःशुल्क जांच एवं परामर्श शिविर
x

मऊ में मेदांता अस्पताल लखनऊ की ओर से राहुल अस्पताल में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन आईएमए अध्यक्ष डॉ गंगासागर सिंह व विशिष्ट अतिथि डॉ एन के सिंह ने किया।

शिविर का उद्घाटन करते हुए डॉक्टर गंगासागर सिंह ने कहाकि प्रख्यात चिकित्सा समूह मेदांता हॉस्पिटल द्वारा जनपद में लगाए गए शिविर के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को काफी सहूलियत प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि मऊ जनपद सहित ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह की आयोजन नितांत आवश्यक है, जिससे मरीजों का उचित मार्गदर्शन हो सके। वहीं विशिष्ट अतिथि डॉ एनके सिंह ने आयोजन समिति मेदांता हॉस्पिटल जनसंपर्क अधिकारी अभिषेक मिश्रा व आयोजक राहुल हॉस्पिटल के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहाकि इन लोगों के सहयोग से स्थानीय मरीजों के लिए एक लाभदायक शिविर का आयोजन किया गया है।

यह शिविर सुबह 10 बजे से 4 बजे के बीच आयोजित हुआ। इसमें लोगों की ईसीजी, ब्लड शुगर, न्यूरोपैथी, ईकोकार्डियोग्राफी आदि की नि:शुल्क जांच की गईं। मरीजों को बेहतर उपचार देने के उद्देश्य से आयोजित नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में करीब 700 से अधिक मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसी दौरान मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ मेदांता अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु गुप्ता, शिशु हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रोली श्रीवास्तव, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ जाहिद खान ने उन्हें उचित परामर्श भी दिया।

शिशु हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रोली श्रीवास्तव ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार हमारे देश में एक हजार में से 8 बच्चे में हृदय रोग की बीमारी होती है। इस बीमारी का इलाज महंगा होने के कारण अधिकांश बच्चे बिना इलाज के ही मर जाते हैं। ऐसा नहीं है कि हृदय रोग वाले बच्चे ठीक नहीं हो सकते हैं। यदि समय से बीमारी का इलाज किया जाए, तो यह बीमारी ठीक हो सकती है।

इसी दौरान हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु गुप्ता ने हृदय रोग से ग्रसित मरीजों को इलाज के साथ खान-पान स्वास्थ्य से सबंधित ध्यान रखने का सलाह दी।

इसके अलावा हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ जाहिद खान ने कहा कि 35 वर्ष की आयु के बाद हड्डियों की नियमित जांच करवानी चाहिए। उन्होंने बताया कि चोट लगने तथा जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द में होने पर आर्थोपेडिक सर्जन से परामर्श लेना चाहिए। बढ़ती उम्र के साथ कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक है।

शिविर में मौजूद विशेषज्ञ चिकित्सकों ने कहाकि मेदांता अस्पताल का उद्देश्य लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है। साथ ही अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं देना भी है। ताकि लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सके, उन्हें इलाज के लिए प्रदेश से बाहर जाने की आवश्यकता न पड़े।

राहुल हॉस्पिटल के डायरेक्टर डा.एस.एन. राय का कहना है कि मऊ मंडल का मुख्यालय होने की वजह से मऊ व आसपास के ज़िलों के मरीज़ बड़ी संख्या में आते हैं, लेकिन कुछ विशेष सुविधायें जब नहीं मिल पाती हैं, तो उन्हें लखनऊ/दिल्ली लेकर जाना पड़ता है। मेदांता जैसे प्रतिष्ठित हॉस्पिटल द्वारा ऐसे मरीजों को घर बैठे निशुल्क परामर्श व जांच की गई I डा. राय ने मेदान्ता हॉस्पिटल ,लखनऊ की टीम द्वारा किए गये जनहित कार्य की सराहना करते हुए भविष्य में भी ऐसे और कैम्प लगाने का आग्रह किया।

Next Story