उत्तर प्रदेश

योगी आदित्यनाथ ने मेधावियों का किया सम्मान, टेबलेट और एक लाख का चेक दिया

Smriti Nigam
14 Jun 2023 10:19 AM GMT
योगी आदित्यनाथ ने मेधावियों का किया सम्मान, टेबलेट और एक लाख का चेक दिया
x
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को मेधावी सम्मान समारोह का आयोजन करवा रहे हैं, जिसमें यूपी बोर्ड में अच्छे अंको से पास हुए मेधावियो को सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को मेधावी सम्मान समारोह का आयोजन करवा रहे हैं, जिसमें यूपी बोर्ड में अच्छे अंको से पास हुए मेधावियो को सम्मानित किया जाएगा।

हाई स्कूल इंटरमीडिएट की वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा में राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मेधावी को बुधवार को लैपटॉप देखकर सम्मानित किया जाएगा।

साथ ही उनको ₹100000 का इनाम भी दिया जाएगा इससे पहले सीएम योगी इसी दिन माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से लोकभवन में आयोजित समारोह में भी मेधावियों को सम्मानित करेंगे।

राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद के राज्य स्तर पर प्रथम पांच स्थान पाने वाले, संस्कृत शिक्षा परिषद, सीबीएसई व आईसीएससीई के सर्वोच्च 10-10 मेधावी विद्यार्थियों, कुल 141 मेधावियों व उनके माता-पिता को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

राज्य सरकार की तरफ से इन्हें एक लाख रुपये, एक टैबलेट, प्रशस्ति पत्र व मेडल दिए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक केके गुप्ता ने कहा कि मेरिट लिस्ट में राज्य स्तर पर 6 से 10 स्थान पर रहने वाले 384 मेधावी छात्रों को इस कार्यक्रम में सभी के सामने जनप्रतिनिधियों व जिलाधिकारी की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

यूपी बोर्ड के जिला स्तर के प्रथम 10-10 मेधावियों, कुल 1220 को भी सम्मानित किया जाएगा।,म इन्हें 21-21 हजार रुपये डीबीटी के माध्यम से खाते में, एक टैबलेट, प्रशस्ति पत्र व मेडल दिए जाएंगे।

सीएम योगी का कहना है कि 6 साल पहले यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल माफियाओं का बोलबाला था लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद अब नकल वासियों को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

और ना ही उन्हें क्षमा किया जाएगा उन्हें सरकार कड़े से कड़े सजा देगी उन्होंने कहा कि कोई भी शिक्षा माफिया हो उसे जेल भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि आज पहली बार ऐसा हुआ की मात्र 15 दिन मे परीक्षा हुई और 14 दिन मे परिणाम आ गया है।

योगी जी ने कहा कि नकल माफिया समाज के साथ देश के दुश्मन है और उनका बहिष्कार होना चाहिए उन्होंने कहा कि शिक्षा में अब काफी बदलाव लाया गया है पहले छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जाता था लेकिन अब उनके साथ सही शिक्षा का आदान प्रदान किया जा रहा है

उन्होंने कहा कि जब वह 2017 में पहली बार यूपी सरकार में आए थे तो उन्होंने कहा था कि नकल तभी रुक पाएगी जब शिक्षक भी इस बारे में तत्पर हो।

सीएम योगी ने कहा कि जिन संस्कृत बोर्ड के विद्यालयों में शिक्षक मानदेय पर हैं उन्हें नई नियुक्ति तक ना हटाया जाए उन्होंने कहा कि 6 साल पहले बेसिक स्कूलों की काया कुछ अलग ही थी

लेकिन अब इन स्कूलों में साफ टॉयलेट उचित शिक्षा उचित फर्नीचर अच्छी बिल्डिंग स्मार्टलैब आदि सभी का नवनिर्माण करके बच्चों को उच्चतर शिक्षा दी जा रही है।उन्होंने कहा कि खेलकूद के प्रति बच्चों में जागरूकता लाए जाने की आवश्यकता है।

Next Story