उत्तर प्रदेश

Meerut News: 20 साल से बिस्तर पर लाचार पड़ी अलीशा कैसे बनीं यूपी पुलिस की गैंगस्टर?

Special Coverage Desk Editor
12 Jan 2023 6:06 AM GMT
Meerut News: 20 साल से बिस्तर पर लाचार पड़ी अलीशा कैसे बनीं यूपी पुलिस की गैंगस्टर?
x
Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में 53 साल की अलीशा बेगम पिछले 20 सालों से दृष्टिहीन सहित कई बीमारियों के चलते कारण बिस्तर पर हैं. उनका वजन लगभग 130 किलोग्राम है और वह अपने दम पर नहीं चल सकती, और उसे अपने अंगों को हिलाने के लिए भी सहायता की आवश्यकता होती है.

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में 53 साल की अलीशा बेगम पिछले 20 सालों से दृष्टिहीन सहित कई बीमारियों के चलते कारण बिस्तर पर हैं. उनका वजन लगभग 130 किलोग्राम है और वह अपने दम पर नहीं चल सकती, और उसे अपने अंगों को हिलाने के लिए भी सहायता की आवश्यकता होती है. हालाँकि, पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, वह एक गैंगस्टर हैं. जबकि उनके परिजनों के मुताबिक उन्हें एक वित्तीय लेनदेन से संबंधित झूठे मामले में कथित रूप से फंसाया गया था, जो कभी हुआ ही नहीं था. अलीशा के पति 53 वर्षीय मोहम्मद हनीफ के कांग्रेस कार्यकर्ता और स्थानीय व्यवसायी नसीम कुरैशी के साथ व्यापारिक संबंध थे. नवंबर 2021 में, कुरैशी ने हनीफ के खिलाफ 3.5 करोड़ रुपये वापस नहीं करने के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की, जो हनीफ ने "मध्य प्रदेश में एक मांस संयंत्र के निर्माण" के लिए बाद में देने का दावा किया था. मामले में पुलिस की कार्यवाही शुरू से ही संदिग्ध थी. "2021 में, जांच से पता चला कि मामले को संभालने में कई खामियां थीं.

सख्त आईपीसी धाराओं की कोई आवश्यकता नहीं थी, और यह केवल आईपीसी की धारा 406 (विश्वास भंग) का मामला था. इसके अलावा, शिकायतकर्ता (कुरैशी) के नोटरी एग्रीमेंट डीड ) ने आरोपी के साथ प्रवेश करने का दावा किया था, इसमें खामियां भी थीं. साझेदारों की तस्वीरें सोशल मीडिया स्रोतों से ली गई थीं और निर्धारित मानकों के अनुसार नहीं थीं. इस जांच रिपोर्ट के बाद, आईपीसी की तीन धाराएं 467 (एक मूल्यवान सुरक्षा की जालसाजी), 468 (धोखाधड़ी के इरादे से जालसाजी) और 471 (धोखाधड़ी) को प्राथमिकी से हटा दिया गया था और शेष आईपीसी की धाराओं में आरोप पत्र दायर किया गया था. जिसमें 406 (उल्लंघन) शामिल थे. विश्वास का), 506 (आपराधिक धमकी) और 420 (धोखाधड़ी). आरोप है कि वरिष्ठ पुलिस और इलाहाबाद HC की कार्यवाही पर रोक लगाने के बावजूद, 13 दिसंबर, 2022 को अलीशा सहित परिवार के छह सदस्यों पर गैंगस्टर अधिनियम लगाया गया था.

वहीं इस मामले में अब एडीजी मेरठ जोन राजीव सभरवाल ने एक और जांच बिठा दी है. नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "मामले से महिला का नाम हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है."2019 में, कुरैशी ने कथित तौर पर मेरठ में जमीन खरीदने के लिए हनीफ से 22 लाख रुपये उधार लिए थे, लेकिन जैसा कि सौदा नहीं हुआ, हनीफ ने अपने पैसे वापस मांगे. कुरैशी ने 7.5 लाख रुपये नकद लौटाए और बाकी चेक बाउंस हो गए। इसके बाद हनीफ कोर्ट चले गए. इसके बाद कुरैशी ने प्रतिशोध में हनीफ और उसके परिवार को झूठे मामले में फंसा दिया. हनीफ ने कहा, "एक अनुभवी कांग्रेसी होने के नाते, कुरैशी ने मुझे और मेरे परिवार को झूठे मामले में फंसाने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया. मैंने आईजी मेरठ रेंज से शिकायत की थी और एचसी से भी संपर्क किया था, जिसके बाद जांच शुरू की गई थी."

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story