मेरठ

प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कांवड यात्रा को सकुशल संपन्न कराना शासन की प्राथमिकता - प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद

Shiv Kumar Mishra
20 Jun 2023 4:53 AM GMT
प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कांवड यात्रा को सकुशल संपन्न कराना शासन की प्राथमिकता - प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद
x
प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने की कांवड यात्रा के संबंध में मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ, मुरादाबाद एवं अन्य राज्यो उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के वरिष्ठ अधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कांवड यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराये जाने हेतु शासन एवं प्रशासन द्वारा लगातार निगरानी किये जाने के निर्देश दिये है। समस्त जनपदों से समन्वय स्थापित करते हुये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की मंशा के अनुरूप कांवड यात्रा को भव्य रूप से संपन्न कराना सुनिश्चित किया जाय। कांवड यात्रा के दौरान कांवडियो के प्रति बेहतर व्यवहार किया जाये। कांवड शिविरों, भण्डारे आदि की अनुमति देते समय कांवड संघो से वार्ता अवश्य कर ली जाये। उन्होने कावंडियो की सुरक्षा तथा उनको सभी आवश्यक सुविधाएं देना प्रशासन का काम है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई न बरती जाये। चिकित्सा शिविरो में एंटीवेनम तथा एंटी रेबीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न होने पाये। महिला कावंडियो के लिए शौचालय, स्नान एवं सुरक्षा की समुचित व्यवस्था अवश्य सुनिश्चित की जाये। घाटो की सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग करा ली जाये।

प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद एवं डीजीपी विजय कुमार द्वारा कांवड यात्रा को लेकर की गयी तैयारियों के संबंध में मेरठ मंडलायुक्त सभागार मंे मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ, मुरादाबाद मंडल एवं अन्य राज्यो उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव गृह एवं डीजीपी ने बाबा औघडनाथ मंदिर पहुंचकर कांवड से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओ का जायजा भी लिया। उन्होने कहा कि जनपद में यदि कोई बड़ा आयोजन या परीक्षा हो तो इसकी सूचना तत्काल शासन को उपलब्ध करायी जाये। प्रबंध निदेशक सुश्री पीवीवीएनएल चैत्रा वी0 को निर्देशित करते हुये कहा कि कांवड शिविर में विद्युत कनेक्शन की प्रक्रिया को सरल बनाया जाये तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये।

संजय प्रसाद ने यह भी निर्देश दिये कि अंतर्राज्यीय व अंतरजनपदीय सूचना तंत्र को मजबूत किया जाये ताकि एक स्थान पर होने वाली घटना की जानकारी सभी निकटवर्ती प्रदेश/जनपदो को उपलब्ध हो जाये। बैठक में निर्देशित किया गया कि कांवड यात्रा में बारह फीट से ऊंची कांवड, भाले, त्रिशूल आदि न ले जाने दिया जाये। कांवड यात्रा के दौरान व्हाट्स ऐप ग्रुप, सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली अफवाहो पर नजर रखी जाये। उन्हांेने यह भी निर्देश दिये कि अवांछनीय तत्वों पर कड़ी नजर रखने हेतु कावड़ यात्रा के दौरान सेक्टर वाइस पुलिस अधिकारी भी तैनात किये जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि महिला कावड़ियों की बढ़ती संख्या को दृष्टिगत रखते हुए उनके लिये आवश्यकतानुसार बेहतर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। कावड़ियों की यात्रा के दौरान आवश्यक सुविधाएं आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराने हेतु व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करा ली जाय। उन्होेंने कहा कि पड़ोसी राज्यो से बेहतर समन्वय स्थापित कर कावड़ यात्रा को सफल बनाने हेतु हर संभव प्रयास सुनिश्चित करा लिया जाय। कावड़ यात्रा को दृष्टिगत रखते हुये बेहतर ट्राफिक संचालन हेतु नियोजित प्लान बनाने के भी निर्देश दिये।

डीजीपी विजय कुमार ने कहा कि सडक के दोनो ओर झांडियो की सफाई, चिकित्सा व्यवस्था का उचित प्रबंध किया जाये। कावंडियो के ठहरने एवं उनके आराम के लिए उचित स्थान की व्यवस्था की जाये। कांवड मार्ग पर वाहनो की आवाजाही न हो तथा डीजे की आवाज को संयमित/नियंत्रित रखने हेतु शिविर संचालको एवं कावंडियो को जागरूक किया जाये। डीजे पर कोई भी अशोभनीय गाना न बजे। कांवड खंडित होने की दशा में गंगाजल की व्यवस्था पूर्व में ही कर ली जाये। उन्होने कहा कि आपराधिक तत्वो पर पैनी नजर रखी जाये तथा आवश्यक कार्यवाही की जाये।

प्र्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने कहा कि कांवड यात्रा को पूर्ण रूप से प्लास्टिक फ्री रखा जायेगा। उन्होने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के अलावा थर्माकोल पर भी प्रतिबंध रहेगा। साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जाये। एंटी लार्वा स्प्रे, सैनेटाइजेशन तथा सडको पर पानी के छिड़काव की व्यवस्था की जाये। कांवड मार्ग पर पेयजल की उचित व्यवस्था की जाये। कांवड यात्रा में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये।

मंडलायुक्त मेरठ मंडल सुश्री सेल्वा कुमारी जे0 ने कांवड की तैयारियो से प्रमुख सचिव को अवगत कराते हुये बताया कि मंडल के सभी जनपदो में कांवड मार्ग मंे पडने वाली सडको को गड्डा मुक्त किया जा रहा है। सडक के दोनो ओर साफ-सफाई के निर्देश संबंधित अधिकारियो को दे दिये गये है। कावंड मार्ग पर मेडिकल टीम एवं एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगी तथा एम्बुलेंस के लिए वैकल्पिक मार्ग को चिन्हित कर लिया गया है। उन्होने रूट डायवर्जन, पेयजल, पथ प्रकाश, सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन कैमरा, सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा आदि की व्यवस्था से अवगत कराया। उन्होने कहा कि आवारा पशुओ के लिए टीम गठित कर दी गयी है तथा निराश्रित गौवंश के लिए गौशालाएं तैयार है।

कांवड मार्ग पर पडने वाले बिजली के खम्भो को पालिथीन एवं ट्रांसफार्मर को जाली से कवर कराया जा रहा है। सरकारी व प्राईवेट चिकित्सा शिविरो को लगाने की तैयारी कर ली गयी है। एंटीवेनम की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। खाद्य एवं आबकारी विभाग को चैकिंग करने के निर्देश दे दिये गये है। कांवड मार्ग पर भारी वाहनो पर प्रतिबंध लगाने तथा नहर/नदी के किनारे के गांव के प्रधान को गोताखोर की व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिये गये है।

एडीजी मेरठ राजीव सब्बरवाल द्वारा हरिद्वार व हरियाणा से मेरठ जोन में प्रवेश बिन्दु तथा कांवड रूट के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि शिविर बायीं तरफ तथा सडक से 20 फीट अंदर लगाये जायेंगे ताकि कोई दुर्घटना न हो। आईजी मेरठ नचिकेता झा द्वारा बताया गया कि मुख्य मार्गों का भ्रमण किया जा रहा है तथा मेरठ मंडल की संवेदनशीलता को कम करने के लिए पीस कमेटी, धर्म गुरूओ व कांवड संघो से वार्ता की जा रही है।

पुलिस अधीक्षक हरिद्वार द्वारा कावड़ यात्रा के सफल आयोजन हेतु की जा रही बेहतर तैयारियों का एक प्रस्तुतीकरण भी प्रस्तुत किया गया।

बैठक में पश्चिमी उ0प्र0 के समस्त जनपदो के अधिकारियो द्वारा वर्चुअल माध्यम से कांवड के संबंध में अवगत कराया गया। अपर आयुक्त महेन्द्र प्रसाद, अपर आयुक्त शमशाद हुसैन, जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, एसएसपी मेरठ रोहित सिंह सजवाण, एसपी सिटी पीयूष कुमार सहित मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ, मुरादाबाद मंडल के आयुक्त, एडीजी एवं अन्य राज्यो उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Next Story