मेरठ

क्या आप भी तो नहीं खा रहे इस तरह का पनीर, जो बिगाड़ देगा आपकी सेहत

Special Coverage News
21 Oct 2019 3:18 PM GMT
क्या आप भी तो नहीं खा रहे इस तरह का पनीर, जो बिगाड़ देगा आपकी सेहत
x

मेरठ. अगर आप सोया पनीर (Soya Paneer) खाने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह पनीर आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. दरअसल यूपी के मेरठ (Meerut) में फूड एंड ड्रग विभाग (Food and Drug Department) ने एक फैक्ट्री पर छापेमारी की है.

यहां बड़ी मात्रा में सोया से बनने वाले पनीर और अन्य प्रोडक्ट बरामद हुए हैं. यह प्रोडक्ट बिना पैकिंग डेट के पैक किए जा रहे थे. इसके अलावा बहुत ऐसे भी पैकेट बरामद हुए हैं जिन पर आगामी डेट डालकर उसे पैक किया जा रहा था, ताकि प्रोडक्ट खराब होने पर कंपनी पर इसका भार ना पड़े.

इसके अलावा एक ही कंपनी में छह कंपनियों के रैपर भी बरामद हुए हैं यानी एक ही प्रोडक्ट का नाम बदलकर उसे अलग-अलग छह कंपनियों का बताकर बाजार में उतारा जा रहा है. जिससे लोग भ्रमित हो रहे हैं. इतना ही नहीं सोया पनीर तैयार करने में काम आने वाले सोया मिल्क की खराब क्वालिटी को देखकर फूड और औषधि विभाग के लोग हैरान रह गए. उन्होंने इसके एक के बाद कई सैंपल लिए और 30,000 मिलीलीटर सोया मिल्क को भी सीज कर दिया.

इसके अलावा तकरीबन 80 किलो तैयार टोफू पनीर भी सीज किया गया है. फूड और औषधि विभाग की अधिकारी अर्चना धीरान के मुताबिक इन सभी सैंपल को लैप में भेजकर टेस्ट कराया जाएगा. जिसकी रिपोर्ट आने के बाद फैक्ट्री मालिक पर कार्रवाई की जाएगी.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story