मेरठ

हर दौर में कोई एएसपी अखिलेश नारायण सिंह होगा और कोई कबीर ख़ान!

रवीश कुमार
29 Dec 2019 1:07 PM GMT
हर दौर में कोई एएसपी अखिलेश नारायण सिंह होगा और कोई कबीर ख़ान!
x

मेरठ के एडिशनल एस पी अखिलेश नारायण सिंह का एक वीडियो देखा। इस वीडियो में वे दो तीन लोगों को पाकिस्तान भेजने की बात कर रहे हैं। उनकी उम्र के एक बुजुर्ग चुपचाप सुन रहे हैं। कहीं पढ़ा कि ए एस पी साहब ने कहा है कि लड़के पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे लगा रहे थे। ऐसा कोई वीडियो तो नहीं है और नहीं भी है तो शूट हो जाएगा। इसमें कौन सी बड़ी बात है। लेकिन जब लड़के कथित रूप से नारा लगा रहे थे तो गाली गली के बुजुर्ग क्यों सुन रहे थे? क्या यह कोई नया क़ानून है?

आप वीडियो में गाली सुनते बुजुर्गों की शालीनता देखिए। गाली सहनी पड़ती है। जब संविधान के रक्षक रंग और दीन के आधार पर बँटवारा करने लगे तो सहना पड़ता है। यह दृ्श्य किसी हथियारबंद एस पी के ग़ुस्ताख़ ज़ुबान का नहीं है बल्कि किसी समुदाय के संविधान की किताब से बेदख़ल हो जाने का है।

हमारे समाज की जो सच्चाई है वहीं पुलिस की भी है। यहाँ किसी समाज की खान-पान, पहनावा, मोहल्ला, जाति और मज़हब को लेकर कितनी दीवारें हैं। उन दीवारों की हर ईंट नफ़रत और नासमझी से जुड़ी है। हमारे बाप अपने बच्चों को यही सब तो देते हैं। इस सोच से कोई नहीं लड़ता। हर किसी के भीतर यह वायरस घूम रहा है। यह वायरस कभी डेंगू फैलाता है तो कभी मलेरिया।

मेरी राय में ए एस पी अखिलेश नारायण सिंह भारतीय पुलिस का ईमानदार चेहरा हैं। वीडियो में उनके चेहरे पर ईमानदारी साफ़ दिखती है। जैसा सोचते होंगे वैसा बोलते नज़र आए। उनके साथ एक और अफ़सर जो उनके लंबे क़द के दिख रहे हैं वो ऐसी बात नहीं करते हैं। इस दौरान जो यूपी पुलिस कर रही है वही तो एडिशनल एस पी साहब बोल रहे थे।

फिर भी कहूँगा कि ए एस पी अखिलेश नारायण सिंह की इस बात को लेकर गिला शिकवा मत रखिए। उन्हें आपके प्यार की ज़रूरत है। उन्हें प्यार दीजिए। उनके बैच के लोगों को कितना गर्व हुआ होगा कि बैचमेट का वीडियो वायरल है। मैं यकीनन कह सकता हूँ कि पूरे बैच में कोई भी ऐसा नहीं होगा जो कहने की हिम्मत जुटा पाएगा कि यार ग़लत बोला आपने। बल्कि बैच के व्हाट्स एप ग्रुप में बधाई मिल रही होगी। इसलिए आप भी बधाई दीजिए। उन्हें पत्र लिखिए कि मुसलमानों को पाकिस्तान भेजने की बात कह कर आपने सांप्रदायिकता का सर ऊँचा किया है।

वे PCS हैं। IPS भी हो जाएँगे। आगे बहुत से बड़े पदों पर जाएँगे। बहुत से लोगों का काम पड़ता रहेगा। इसिलए उनके आसपास का सामाजिक नेटवर्क बड़ा और भव्य बना ही रहेगा। उन्हें ऐसा करके कोई नुक़सान नहीं होगा। उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा सुरक्षित रहेगी। इसलिए अपना बिगाड़ मत कीजिए। यही तो अफ़सर होने की प्रासंगिकता है।

भारत की पुलिस फ़र्ज़ी मुक़दमों में अंदर कर देने और ठोक देने के लिए जानी जाती है। कोई अफ़सर इसे बदलने नहीं आता बल्कि इसे जीने आता है। इसका सुख भोगने आता है। कोर्ट की जो हालत है आप ज़िंदगी भर केस लड़ते रह जाएँगे और ए एस पी साहब डी जी पी बनकर राजभवन पहुँच जाएँगे।

ए एस पी अखिलेश नारायण सिंह ने चक दे इंडिया देखी होगी। कालेज में होंगे जब यह फ़िल्म आई होगी। उन्हें यह फ़िल्म फिर से देखनी चाहिए। उन्हें पता चलेगा कि जब कबीर ख़ान अपनी माँ के साथ मोहल्ला छोड़ कर जा रहा है तब वे बाहर खड़े नज़र आ रहे हैं। उन लोगों के साथ जिन्होंने कबीर ख़ान को ग़द्दार कहा था। लेकिन कबीर ख़ान उसी मोहल्ले में लौट कर आता है और अपनी हॉकी की स्टिक एक दूसरे अल्पसंख्यक समाज के बच्चे को दे देता है। मोहल्ले वाले तब भी खड़े थे। बस पहले गाली दे रहे थे और अब ताली बजा रहे थे।

हर दौर में कोई कबीर ख़ान होगा और हर दौर में कोई ए एस पी अखिलेश नारायण सिंह। इसलिए इससे कोई आहत न हो। अंतरात्मा पर भरोसा करना चाहिए। मुझे अखिलेश सिंह की अंतरात्मा पर भरोसा है और इस गाने की ख़ूबसूरती पर भी। इसलिए चक दे इंडिया का अपना एक पसंदीदा गाना भेजना चाहता हूँ।

आज जब बहुत से लोग ए एस पी अखिलेश नारायण सिंह को कोस रहे हैं मैं उन्हें यह गाना भेज रहा हूँ। मैं उनकी जगह होता तो इस गाने को सुनने के बाद उसी गली में जाता और जिस बुजुर्ग को पाकिस्तान भेजने की गाली दी थी उनसे माफ़ी माँग आता। ताकि मेरा नाम उन मोहल्ले वालों की क़तार से कट जाता जो एक मैच हारने पर एक खिलाड़ी की देशभक्ति और मज़हब पर शक करते हैं।

मुझे पता है यह सब मुमकिन नहीं है। लेकिन मैं इसी दौरान एस पी अखिेलेश नारायण सिंह के घर चाय पीने जाना चाहता हूँ। इस वादे के साथ इस वीडियो पर बिल्कुल बात नहीं करूँगा। सिर्फ़ चाय पीऊंगा। कई बार चुप रहकर किसी से मिलना चाहिए। मुल्क का मुस्तकबिल महफ़ूज़ है या नहीं इसे अपनी आँखों से देख आना चाहिए।


Tags
रवीश कुमार

रवीश कुमार

रविश कुमार :पांच दिसम्बर 1974 को जन्में एक भारतीय टीवी एंकर,लेखक और पत्रकार है.जो भारतीय राजनीति और समाज से संबंधित विषयों को व्याप्ति किया है। उन्होंने एनडीटीवी इंडिया पर वरिष्ठ कार्यकारी संपादक है, हिंदी समाचार चैनल एनडीटीवी समाचार नेटवर्क और होस्ट्स के चैनल के प्रमुख कार्य दिवस सहित कार्यक्रमों की एक संख्या के प्राइम टाइम शो,हम लोग और रविश की रिपोर्ट को देखते है. २०१४ लोकसभा चुनाव के दौरान, उन्होंने राय और उप-शहरी और ग्रामीण जीवन के पहलुओं जो टेलीविजन-आधारित नेटवर्क खबर में ज्यादा ध्यान प्राप्त नहीं करते हैं पर प्रकाश डाला जमीन पर लोगों की जरूरतों के बारे में कई उत्तर भारतीय राज्यों में व्यापक क्षेत्र साक्षात्कार किया था।वह बिहार के पूर्व चंपारन जिले के मोतीहारी में हुआ। वह लोयोला हाई स्कूल, पटना, पर अध्ययन किया और पर बाद में उन्होंने अपने उच्च अध्ययन के लिए करने के लिए दिल्ली ले जाया गया। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि प्राप्त की और भारतीय जन संचार संस्थान से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया।

Next Story