मेरठ

पश्चिम उत्तर प्रदेश बनेगा खेल का सबसे बड़ा हब

Shiv Kumar Mishra
22 July 2021 12:12 PM GMT
पश्चिम उत्तर प्रदेश बनेगा खेल का सबसे बड़ा हब
x

- मेरठ स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय के निर्माण को कैबिनेट से मिली हरी झंडी

- प्रतिभाओं को निखारने के साथ खेलों की व्यवहारिक शिक्षा में दिलाएगा डिग्रियां

- विवि के निर्माण कार्य के दौरान प्रदेश के मजदूरों को मिलेगा रोजगार

- 700 करोड़ की लागत से 23.747 हेक्टेयर भूमि पर किया जाएगा निर्माण

विश्व के मंच पर यूपी के खिलाड़ियों की प्रतिभा को चमकाने वाली योगी सरकार ने पश्चिम यूपी को खेल का हब बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए उसने तैयारियां शुरु कर दी हैं। वो मेरठ में अब तक का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय का निर्माण कराने जा रही है। कैबिनेट से भी मेरठ स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय को मंजूरी म‍िल गयी हैं। अब इसका निर्माण कार्य तेजी से शुरू कराया जा सकेगा।

नए स्पोर्टस् स्टेडियम के निर्माण के बाद पश्चिम यूपी के गांव-गांव से निकलने वाली प्रतिभाओं को खेल में अवसर मिलेंगे। वे अपने खेल को सुधारने के साथ ही अन्य प्रदेशों में पलायन नहीं करेंगे। सरकार ऐसे खिलाड़ियों को अपने ही प्रदेश में बेहतर खेल की सुविधाओं को मुहैया कराने की व्यवस्था कर रही है। उत्तर प्रदेश की कमान जब से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभाली है तब से आज तक प्रदेश में खिलाड़ियों की सुविधाओं में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। खिलाड़ियों को खेलने के अवसर मिल रहे हैं और उनको खेल में विशिष्ठता के आधार पर विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरियां भी मिली हैं।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों की निखरेगी प्रतिभा

मेरठ में खेल विश्वविद्यालय बन जाने से इसका लाभ पश्चिम उत्तर प्रदेश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मिलेगा। मेरठ के सरधना में खेल विवि बनने से पश्चिम उत्तर प्रदेश के युवाओं को अपनी खेल प्रतिभा निखारने में काफी मदद मिलेगी। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार मिलेगा और खिलाड़ियों की कोचिंग से भविष्य में रोजगार के अवसर के द्वार खुलेंगे।

मेरठ में 700 करोड़ की लागत से तैयार होगा नया स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय

मेरठ में 700 करोड़ की लागत से नए स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय का निर्माण होगा । पश्चिमी यूपी से बड़ी संख्या में खिलाड़ी निकलेंगे। करीब तीन दशक से चली आ रही मांग अब यहां के लोगों को पूरी होती दिखने लगी है। मेरठ में खेल विश्वविद्यालय बनाने के लिए सरधना क्षेत्र के सलावा एवं कैली गांव की जमीन चिन्हित कर ली गई है। 23.747 हेक्टेयर भूमि पर नया स्पोर्ट्स विवि बनकर तैयार होगा। जिसमें खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में फिजीकल एजुकेशन, हैल्थ एण्ड एप्लाइड स्पोर्ट्स साइंसेज, स्पोर्ट्स मैनेजमेन्ट एण्ड टेक्नोलॉजी स्पोर्ट्स कोचिंग, स्पोर्ट्स जर्नलिज्म एण्ड मॉस मीडिया टेक्नोलॉजी, एडवेन्चर स्पोर्ट्स एण्ड यूथ अफेयर्स आदि उपलब्ध होंगी। इन विषयों में खिलाड़ी यहां से स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, एम० फिल० तथा पी०एच०डी० तक की डिग्री हासिल कर सकेंगे।

खिलाड़ियों को खेल का माहिर बनाएगा स्पोट्स विवि

उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना से प्रदेश में खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। अब स्पोर्टस विश्वविद्यालयों में फिजिकल एप्टीट्यूड, स्किल्स व खेलों में रिकॉर्ड स्थापित करने तथा पदक जीतने के लिए खिलाड़ियों को खेल की व्यावहारिक आधारित (प्रैक्टिकल बेस्ड) शिक्षा प्रदान की जाएगी। जिससे खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में अधिक पदक ला सकेंगे।

Next Story