उत्तर प्रदेश

यूपी विधानसभा सत्र के दोनों सदनों की बैठकें कुछ देर में होगी शुरू, जानें कब तक चलेगा ये मानसून सत्र

सुजीत गुप्ता
17 Aug 2021 5:29 AM GMT
यूपी विधानसभा सत्र के दोनों सदनों की बैठकें कुछ देर में होगी शुरू, जानें कब तक चलेगा ये मानसून सत्र
x

यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों की बैठकें कुछ देर में शुरू होनी वाली है। सत्र शुरू होने से पहले विपक्ष ने महंगाई, बेरोजगारीऔर किसान बिल को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहा है। महंगाई और बेरोजगारी का विरोध करते हुए समाजवादी पार्टी के विधायक बैलगाड़ी से विधानसभा पहुंचे।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने मंगलवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र में सदन के सुचारू संचालन में सभी दलों से सहयोग मांगा है। उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संसदीय परंपरा के अनुसार मानसून सत्र में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा-परिचर्चा के लिए सरकार पूरी गंभीरता एवं विश्वास के साथ सदन की कार्यवाही को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।

विधानंडल सत्र के मद्देनजर सोमवार को विधान भवन में बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि तार्किक, तथ्यपरक एवं गुणवत्तापूर्ण संवाद से जनसमस्याओं का सार्थक समाधान किया जा सकता है। सभी के सहयोग से सदन के सुचारू संचालन से अधिकतम वैचारिक उत्पादन का संदेश दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुनिश्चित की जाएगी।

आपको बता दें कि सत्र आज से शुरू होकर 24 अगस्त तक होंगी। बजट 20 अगस्त को पेश होगा। विधानसभा अध्यक्ष ने इस संबंध में शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी। 17 अगस्त को निधन के निर्देश लिए जाएंगे। 18 अगस्त को औपचारिक कार्य, अध्यादेश और विधेयक पेश होंगे। 19 अगस्त गुरुवार को मोहर्रम का अवकाश रहेगा और 20 अगस्त को अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा।

21 व 22 अगस्त को शनिवार व रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा। सोमवार 23 अगस्त को विधायी कार्य होंगे। 24 अगस्त को बजट पर चर्चा के बाद बजट पास किया जाएगा। इसी तरह विधान परिषद में भी कार्यवाही चलेगी। इस दौरान उत्तर प्रदेश नगरीय परिसर किरायेदारी विनियमन (द्वितीय)अध्यादेश-2021, उप्र निजी विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश, उप्र प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश और उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक पेश होंगे।



Next Story