मिर्जापुर

यूपी में प्राथमिक विद्यालयों के आठ शिक्षकों की सेवा समाप्त, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जारी किया और नाम

Shiv Kumar Mishra
7 Dec 2022 3:22 AM GMT
यूपी में प्राथमिक विद्यालयों के आठ शिक्षकों की सेवा समाप्त, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जारी किया और नाम
x

मिर्जापुर। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद ने बिना काउंसिलिंग के भर्ती हुए आठ शिक्षकों की शुक्रवार को सेवा समाप्त कर दी। जिन शिक्षकों की सेवा समाप्त हुई है, वे सिटी, हलिया, छानबे व लालगंज के विकास खंड स्थित परिषदीय विद्यालयों में तैनात थे। जिले में वर्ष 2015-16 में शिक्षकों की भर्ती थी। आरोप है कि इन शिक्षकों काउंसिलिंग में शामिल हुए बैगर अपनी नियुक्ति करा ली थी।

इस शिकायत पर हुई कार्यवाही

लोहदी महावीर मार्ग निवासी आदर्श कुमार तिवारी ने इस संबंध में शिकायत की थी कि इन शिक्षकों ने 15000 व 16448 शिक्षकों की भर्ती में दूसरे जिलों के अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग में शामिल हुए मिर्जापुर में नियुक्ति प्राप्त कर लिया है। इस शिकायत की जांच कराई गई। शासन के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नियम विरुद्ध नियुक्तियों की जांच के लिए समिति गठित की गई।

समिति में जांच के बाद मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक विध्याचल मंडल की तरफ से मिर्जापुर जनपद में तैनात आठ आरोपी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया संबंधित शिक्षकों द्वारा एक माह बाद भी आरोप पत्र का वाथ प्रस्तुत नहीं किया गया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद ने बताया कि जांच में संबंधित शिक्षकों का चयन नियम विरुद्ध पाए जाने की पुष्टि होने के कारण इनकी सेवा समाप्त कर दी गई। उन्होंने खंड शिक्षाधिकारी को इन शिक्षकों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने व वेतनमान की धनराशि वसूल करने का निर्देश जारी किया गया है।

इन शिक्षकों की सेवा हुई समाप्त

उन्होंने बताया कि जिन लोगों की सेवा समाप्त की गई है, उनमें चितावनपुर प्राथमिक विद्यालय में तैनात नमिता वर्मा दुवा में तैनात संध्या कुमारी व रेवा की उपासना वास्तव, हलिया विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय खोदाईपुर में तैनात कमलेश सिंह, प्राथमिक विद्यालय लायन के अंगलेश सिंह शामिल हैं।

इनके अलावा छानबे विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय खाम्हनपुर में तैनात बृजेश कुमार सिंह व लालगंज विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय पुरा लोक के वरुण सिंह व अराजी देव प्राथमिक विद्यालय के पद्माकर दीक्षित को भी सेवा समाप्त की गई है।

Next Story