मुरादाबाद

मुरादाबाद में तेज रफ्तार डबल डेकर बस 20 फीट गहरी खाई में पलटी, कई घायल

Arun Mishra
11 Aug 2021 4:06 AM GMT
मुरादाबाद में  तेज रफ्तार डबल डेकर बस 20 फीट गहरी खाई में पलटी, कई घायल
x
पलटी हुई बस में सवार 100 से ज्यादा यात्रियों को जैसे-तैसे बस से निकाला.

मुरादाबाद : दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाईवे नंबर-9 (Delhi-Lucknow NH-9) पर एक तेज रफ्तार डबल डेकर निजी बस (Bus Accident) अनियंत्रित होकर क्रैश बैरियर को तोड़ती हुई 20 फीट गहरी खाई में पलट गई. मंगलवार देर रात अचानक हुए इस हादसे की जानकारी वहां से गुजर रहे दूसरे वाहन सवारों ने घटनास्थल से थोड़ी दूरी पर ही स्थित नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर जाकर दी. हादसे की सूचना मिलते ही टोल प्लाजा के अधिकारियों ने इसकी जानकारी मुरादाबाद पुलिस को दी.

बस हादसे की सूचना मिलते ही मुरादाबाद पुलिस के अधिकारी के साथ ही स्वास्थ विभाग, फायर ब्रिगेड, परिवहन विभाग के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए और वहां पलटी हुई बस में सवार 100 से ज्यादा यात्रियों को जैसे-तैसे बस से निकाला. मौके पर 5 एंबुलेंस से घायलों को मुरादाबाद और रामपुर के जिला अस्पताल भेजा गया. गंभीर रूप से घायल 19 यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कर लिया गया है. दो यात्रियों की नाजुक हालत देखते हुए उन्हें हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया.

घायल यात्रियों ने बताया कि वे सीतापुर से आ रही बस में बरेली से सवार हुए थे. बस तेज गति से चल रही थी. रास्ते में बस का चालक बदला गया था. चालक बदलने के थोड़ी देर बाद ही बस अचानक सड़क पर लगे क्रैश बैरियर से टकरा गई और उसे तोड़ते हुए नीचे खाई में जाकर पलट गई. हादसे के बाद मौके चीख़ पुकार मच गई. सड़क से नीचे गड्ढे में भरे पानी में बस पलटने से यात्रियों ने बस की सीट पानी मे डालकर उनके सहारे बाहर निकले। बस यात्रियों का सामान जहां तहां पड़ा नज़र आ रहा था. सबको ही अपनी जान बचाने की फ़िक्र थी. यात्री अपना सामान ऐसे ही छोड़कर चले गए. हादसे की जगहा पर सबसे पहले पहुंचे एनएचआई के टोल मैनेजर दिग्विजय सिंह ने सभी घायलों को अस्पताल भिजवाया.

बस में सवार थे 100 से ज्यादा यात्री

पुलिस और परिवहन विभाग की लापरवाही के चलते अवैध रूप से निजी डबल डेकर बस उत्तर प्रदेश की सड़कों पर खुलेआम दौड़ रही हैं और आम लोगों की जान को खतरे में डाल रही हैं. बाराबंकी में हुए दर्दनाक हादसे को अभी लोग भूले भी नहीं हैं, उसके बाद अब दिल्ली लखनऊ नेशनल हाईवे पर मुरादाबाद के पास यह दर्दनाक हादसा हो गया. गनीमत यह रही कि हादसे में किसी की जान नहीं गई. 100 से ज्यादा यात्री इस बस में सवार थे और 19 यात्री गंभीर रूप से घायल हुए. अगर गड्ढे में ज्यादा पानी भरा होता तो बस उसमें आधी से ज्यादा डूब जाती और फिर इस हादसे में कई लोगों की जान भी जा सकती थी. मुरादाबाद के पुलिस अधीक्षक नगर अमित आनंद के मुताबिक़ बस पलटने से घायल 21 यात्रियों में से 7 को रामपुर 12 को मुरादाबाद के ज़िला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दो यात्रियों की नाज़ुक हालत देखते हुये उन्हें हायर सेंटर रेफर किया गया है.

Next Story