मुरादाबाद

मुरादाबाद से बिजनौर के बीच की दो लेन सड़क, अब चार लेन होगी, 240 करोड़ की लागत से बनेगी सडक

Desk Editor
20 Aug 2022 7:12 AM GMT
मुरादाबाद से बिजनौर के बीच की दो लेन सड़क, अब चार लेन होगी, 240 करोड़ की लागत से बनेगी सडक
x

मुरादाबाद से बिजनौर के बीच की दो लेन सड़क अब चार लेन होगी। मुरादाबाद के पास छजलैट से बिजनौर के बीच फोरलेनिंग पर 240 करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव है। छजलैट से बिजनौर तक 47.7 मीटर लंबी सड़क 14 चौदह मीटर चौड़ी होगी। सड़क के बीच में दो मीटर चौड़े डिवाइडर बनाकर यातायात को सुरक्षित किया जाएगा। बिजनौर तक सड़क फोरलेन होने से हरिद्वार के साथ ही हरियाणा के सोनीपत और पानीपत तक आवागमन आसान होगा।

जिला मुख्यालयों को सीधे जोड़कर सुगम और सुरक्षित सफर के लिए मुरादाबाद में छजलैट से बिजनौर तक की सड़क चयनित की गई है। शासन की मंशा के अनुसार लोक निर्माण विभाग ने प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है। लोनिवि के अनुसार छजलैट से नूरपुर होकर बिजनौर तक जाने वाली दो लेन सड़क अब चार लेन होगी। दो लेन सड़क होने से इस पर अभी वाहनों का दबाव हद से ज्यादा है।

मुरादाबाद शहर से सीधी जुड़ी इस सड़क पर मुरादाबाद से स्टेट हाईवे हरिद्वार रूट के ट्रैफिक का दबाव भी इस पर रहता है। इसके साथ ही रोडवेज के लिए भी बिजनौर रोड सबसे व्यस्त रूट है। इस रोड के संकरा होने से सावन मास में डायवर्जन लागू होने से वाहन स्वामियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

छजलैट-बिजनौर के बीच फोर लेन होने से यातायात बेहद आसान हो जाएगा। एक जिले से दूसरे जिले को चार लेन बनाने की प्रदेश सरकार की योजना के तहत लोक निर्माण विभाग ने छजलैट से बिजनौर रोड को चार लेन बनाने के लिए जो प्रस्ताव तैयार किया है।

उसके अनुसार 47.7 किलोमीटर लंबी इस सड़क का लगभग 16.7 किलोमीटर हिस्सा 14 मीटर चौड़ा है, जबकि शेष 31 किलोमीटर हिस्से के चौड़ीकरण किया जाएगा। तैयार प्रस्ताव को जल्द ही शासन की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

हरियाणा जाना वालों को भी मिलेगा सीधा फायदा

दिल्ली हाईवे पर टीएमयू से बिजनौर, हरिद्वार जाने वाले वाहन सेरुआ धर्मपुर मिनी बाईपास से होकर इसी रोड पर पहुंचते है। हरियाणा के करनाल, पानीपत, सोनीपत से भी भारी वाहन चालक मुजफ्फरनगर होते हुए बिजनौर का रास्ता चुनते हैं। 47 किमी दूरी में 16 किमी रोड पर फोरलेन है शेष फोर लेने होगा।

Next Story