मुज्जफरनगर

मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान गैंगरेप के मामले में कोर्ट ने 2 को दोषी करार दिया

Smriti Nigam
10 May 2023 1:00 PM GMT
मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान गैंगरेप के मामले में कोर्ट ने 2 को दोषी करार दिया
x
मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान गैंगरेप के मामले में कोर्ट ने 2 को दोषी करार दिया है.फुगना इलाके में मुस्लिम महिला के नाबालिग बेटे के गले पर चाकू रखकर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देकर तीन लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया

मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान गैंगरेप के मामले में कोर्ट ने 2 को दोषी करार दिया है.फुगना इलाके में मुस्लिम महिला के नाबालिग बेटे के गले पर चाकू रखकर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देकर तीन लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया।

मुजफ्फरनगर की एक जिला अदालत ने मंगलवार को 2013 के सांप्रदायिक दंगों के दौरान एक मुस्लिम महिला के साथ सामूहिक बलात्कार के लिए दो पुरुषों को दोषी ठहराया और 20 साल की जेल की सजा सुनाई, जो लगभग एक दशक तक चलने वाले एक कठिन मुकदमे का अंत था और बलात्कार के छह अन्य मामलों को देखा। अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश एके सिंह ने दो लोगों महेश वीर और सिकंदर पर 15-15-15 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।

अदालत ने कहा, "आरोपी महेश वीर और सिकंदर को भारतीय दंड संहिता की धारा 376 डी के तहत 20 साल की जेल की सजा सुनाई जा रही है और उन पर 10,000 रुपये (प्रत्येक) का जुर्माना भी लगाया गया है।8 सितंबर, 2013 को, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट और मुस्लिम समुदायों के बीच पहली बार झड़प (7 सितंबर को) होने के एक दिन बाद, मुस्लिम महिला के साथ उसके नाबालिग बेटे के गले पर चाकू डालकर तीन लोगों ने सामूहिक बलात्कार किया और फुगना इलाके में गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी।सांप्रदायिक हिंसा की जांच कर रहे एक विशेष जांच दल ने अदालत में कुलदीप, महेशवीर और सिकंदर - तीन लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। मामले की सुनवाई के दौरान कुलदीप की मौत हो गई।

सुनवाई के दौरान पीड़िता समेत सात गवाहों का कोर्ट में परीक्षण कराया गया। मई 2014 में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद ही वरिष्ठ अधिवक्ता वृंदा ग्रोवर और अधिवक्ता कामिनी जायसवाल के माध्यम से सात महिलाओं द्वारा दायर याचिका पर आरोपी के खिलाफ सामूहिक बलात्कार का मामला दर्ज किया गया था।अदालत ने कहा, "आरोपी व्यक्तियों द्वारा जेल में बिताया गया समय कानून के अनुसार उन्हें दी गई जेल की सजा में समायोजित किया जाएगा।

8 सितंबर, 2013 को मुजफ्फरनगर और शामली जिलों में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच अब तक की सबसे भीषण सांप्रदायिक हिंसा में से एक में 64 लोग मारे गए थे। मुजफ्फरनगर के चरथावल इलाके के कवल गांव में एक लड़की को परेशान किए जाने के बाद यह झड़प हुई थी। इसके बाद हुई हिंसा के कारण 50,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए थे। मुकदमा शुरू होने के तुरंत बाद 24 जनवरी, 2014 को आरोप पत्र दायर किया गया था।लेकिन कार्यवाही में बार-बार देरी हो रही थी ।

इस दौरान, मुजफ्फरनगर बलात्कार से जुड़े बलात्कार के अन्य छह मामले एक के बाद एक ढह गए क्योंकि गवाह मुकर गए और पीड़ितों को समझौता करने के लिए धमकाया गया।मई 2014 में, उसने मुकदमे में तेजी लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।सामाजिक कार्यकर्ता और अधिवक्ता अकरम अख्तर उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने पीड़िता के परिवार को कानूनी सहायता प्रदान की।

Next Story