उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के एक सरकारी स्कूल में 13 छात्राओं के यौन शोषण पर एनएचआरसी ने जारी किया नोटिस

Smriti Nigam
18 May 2023 1:25 PM GMT
उत्तर प्रदेश के एक सरकारी स्कूल में 13 छात्राओं के यौन शोषण पर एनएचआरसी ने जारी किया नोटिस
x
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने 17 मई को मुख्य सचिव (सीएस) और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्तर प्रदेश को नोटिस जारी कर एक घटना में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने 17 मई को मुख्य सचिव (सीएस) और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्तर प्रदेश को नोटिस जारी कर एक घटना में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है जिसमें शाहजहांपुर जिले के एक सरकारी स्कूल में कंप्यूटर प्रशिक्षक ने 13 छात्राओं का कथित रूप से यौन शोषण किया गया था।

सीएस और डीजीपी को छह सप्ताह के भीतर अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई और जांच की वर्तमान स्थिति सहित एक विस्तृत रिपोर्ट एनएचआरसी को वापस करने के लिए कहा गया है।

एनएचआरसी ने लिखा, "आयोग पीड़ितों/परिवारों को अब तक भुगतान किए गए मुआवजे की स्थिति जानना चाहता है और क्या उन छात्राओं को कोई परामर्श प्रदान किया गया है जो घटना के बाद कथित रूप से डरी हुई हैं और स्कूल जाने से हिचकिचा रही हैं।"

एनएचआरसी ने मीडिया रिपोर्टों का स्वत: संज्ञान लिया जिसमें कहा गया था कि एक कंप्यूटर प्रशिक्षक ने 12-16 वर्ष की आयु की लड़कियों से छेड़छाड़ की। मामला तब सामने आया जब पीड़ितों ने आपबीती अपने माता-पिता को बताई।

पुलिस ने शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया और अधिकारियों ने दो और शिक्षकों को निलंबित कर दिया, जिन्होंने घटना की जानकारी होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की। इस घटना ने कथित तौर पर लड़कियों के आत्मविश्वास को चकनाचूर कर दिया है। आयोग ने पाया कि मीडिया रिपोर्टों की सामग्री, यदि सत्य है, तो पीड़ित नाबालिग छात्र के मानवाधिकारों का उल्लंघन है।

आयोग का यह भी कहना है कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करती है कि उसके अधिकार क्षेत्र के सभी स्कूलों को उचित दिशा-निर्देश जारी किए जाएं, स्कूल अधिकारियों की ओर से पुलिस से किसी भी अप्रिय घटना में किसी भी तरह की देरी या तथ्यों को छिपाने के प्रयास से बचा जाए, ताकि अपराधियों को बिना देरी के पकड़ा जा सके।

Next Story