नोएडा

जिला कारागार में 31 बंदी मिले HIV पॉजिटिव, जेल में मचा हंडकम्प

Arun Mishra
24 Nov 2022 12:26 PM GMT
जिला कारागार में 31 बंदी मिले HIV पॉजिटिव, जेल में मचा हंडकम्प
x
जिला कारागार में हुई एक जांच में 31 कैदी एचआइवी पॉजिटिव (HIV Positive) पाये गये हैं।

ग्रेटर नोएडा (धीरेन्द्र अवाना) : जिला कारागार में हुई एक जांच में 31 कैदी एचआइवी पॉजिटिव (HIV Positive) पाये गये हैं। जिसके बाद जेल में हंडकम्प मच गया है। एचआइवी पॉजिटिव आने के बाद जेल प्रशासन ने बंदियों का सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल स्थित एआरटी सेंटर में इलाज शुरु कर दिया गया है। बताते चले कि लुक्सर स्थित जिला कारागार में बंद कैदिओं की जांच के लिए एचआइवी शिविर लगाया गया था। करीब 15 दिन चले जांच में शिविर में 2650 कैदीओं की स्क्रीनिंग के बाद नमूने लिए गए जिसमे 31 कैदी एचआइवी पॉजिटिव पाये गये थे।

जिला कारागार में 31कैदीओं के एचआइवी पॉजिटिव मिलने पर जेल अधीक्षक अरुण प्रताप सिंह ने बताया कि करीब डेढ़ माह पहले कैदीयों की जांच हुई थी। जाँच के दौरान जो कैदी एचआइवी पाजीटिव आए हैं। उनका एआरटी सेंटर से इलाज चल रहा है।एसीएमओ व एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. शिरीष जैन ने बताया कि प्रत्येक वर्ष जिला कारागार में शिविर लगाकर बंदियों के सैंपल एचआइवी जांच के लिए लिए जाते हैं।

पूर्व में हुई जांच में कई मरीज पॉजिटिव मिल चुके हैं। सभी का एआरटी सेंटर में इलाज किया जाता है।वही जिला अस्पताल के सीएमएस डा. पवन कुमार का कहना है कि एचआइवी पॉजिटिव पाये गये मरीजों का सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (एआरटी) में इलाज किया जा रहा है. वर्तमान में जिले में 750 एचआइवी के मरीज पंजीकृत है। इस बार मिले 31 एचआइवी पाजीटिव कैदियों का एआरटी सेंटर में पंजीकृत करा दिया गया है।

Next Story