नोएडा

नोएडा में एक लाख गाड़ियों पर होगा एक्शन, क्या आपकी गाड़ी इस गिनती में तो नहीं आती है

Shiv Kumar Mishra
2 March 2023 2:24 PM GMT
Google | Symbolic
x

Google | Symbolic

नोएडा में अगर आप अब भी पुरानी कारों का उपयोग कर रहे हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। नोएडा पुलिस अब पुरानी कारों को सीज करने की तैयारी में पूरी तरह से जुट गई है। इसको लेकर पेट्रोल की 15 साल और डीजल की 10 साल पुरानी गाड़ियों को जब्त करने के लिए परिवहन विभाग ने प्रदेश सरकार के निर्देश पर अभियान तेज करने का निर्णय लिया है। विभाग ने इन गाड़ियों को जब्त करने के लिए 6 टीमों का गठन किया है। जिले में अब तक 800 गाड़ियां स्क्रैप की जा चुकी हैं,जिनमें 367 चार पहिया वाहन हैं जबकि बाकी दो पहिया वाहन स्क्रैप की जा चुके हैं।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (एआरटीओ) सियाराम वर्मा ने बताया, नोएडा में 15 साल से ज्यादा पुरानी सभी गाड़ियों को नोटिस जारी कर दिया गया है। ऐसे वाहन मालिक चाहे तो यहां से एनओसी लेकर दूसरे जिलों में वाहन ले जा सकते हैं। एआरटीओ ने बताया कि जब्त की गई गाड़ियों के लिए एक डंपिंग पार्क भी बनाया गया है। आपको बता दें, 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल कारों का प्रयोग आप नोएडा की सड़कों पर नहीं कर सकते हैं।

गौतमबुद्ध नगर जिले में यूपी 16 से यूपी 16 जेड से शुरू होने वाले नंबर इन 15 साल पुराने वाहनों की श्रेणी में आते हैं। केंद्र सरकार की ओर से जारी स्क्रैपीज पॉलिसी में लोगों के दिलचस्पी न दिखाने के बाद परिवहन विभाग ने ये सख्ती बरतने का निर्णय लिया है। 15 साल पुरानी पेट्रोल और 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों को जब्त कर स्क्रैप किया जाएगा। जब्त किए जाने वाले वाहनों में निजी के साथ ही सरकारी भी हैं। यह अभियान नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बड़े स्तर पर शुरू करवाया जाएगा। इससे पहले एनजीटी के आदेश पर परिवहन विभाग ने बड़ी संख्या में पेट्रोल और डीजल गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया था।

परिवहन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि 15 साल पुरानी सभी गाड़ियों के मालिकों को नोटिस दो महीने पहले ही भेजा जा चुका है। ऐसे वाहन मालिकों को स्क्रैप पॉलिसी के तहत छूट या फिर परिवहन विभाग से एनओसी लेकर दूसरे राज्यों में जाने की छूट है। ऐसे वाहन स्वामी की तरफ से स्क्रैप पॉलिसी और एनओसी को लेकर अपेक्षा के अनुरूप दिलचस्पी ना दिखाए जाने के कारण ही विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि एनजीटी के आदेश के बाद गौतमबुद्ध नगर में परिवहन विभाग ने 15 साल पुरानी 1,19,612 गाड़ियों का रजिस्‍ट्रेशन कैंसल किया है। इन गाड़ियों पर कार्रवाई की जाएगी।

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को लाया गया है। इस पॉलिसी को सरकार द्वारा साल 2021 में लाया गया था। जिसका उद्देश्य 20 साल पुराने प्राइवेट गाड़ियों और 15 साल पुरानी कॉमर्शियल गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने का है। कुल मिलाकर इस पॉलिसी के तहत प्राइवेट कारें सड़क पर सिर्फ 20 साल तक चल सकती हैं और कॉमर्शियल कारें केवल 15 साल तक चल सकेंगी।


Next Story