नोएडा

कानूनी पेचीदगियों के चलते एयरपोर्ट लिंक रोड अलाइनमेंट बदला गया ..

Smriti Nigam
16 May 2023 1:41 PM GMT
कानूनी पेचीदगियों के चलते एयरपोर्ट लिंक रोड अलाइनमेंट बदला गया  ..
x
अधिकारियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार और कंसेशनेयर, स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एजी के बीच हस्ताक्षर किए गए स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट में कहा गया है।

अधिकारियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार और कंसेशनेयर, स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एजी के बीच हस्ताक्षर किए गए स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट में कहा गया है कि सितंबर 2024 तक जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने से पहले कनेक्टिविटी सड़कों को दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना चाहिए।

अधिकारियों ने कहा कि यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने जेवर हवाई अड्डे को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाली 100 मीटर चौड़ी और 10.6 किलोमीटर लंबी सड़क के संरेखण को बदलने का फैसला किया है, क्योंकि किसानों ने इस महत्वपूर्ण मार्ग के लिए अपनी जमीन देने से इनकार कर दिया है।

मामले से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि संरेखण में बदलाव के साथ, येइदा निर्धारित समय सीमा के भीतर सड़क का निर्माण करेगी क्योंकि सरकार ने पहले ही जमीन का अधिग्रहण कर लिया है।

हवाई अड्डा 1334 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जा रहा है, और परियोजना के लिए ट्रायल रन दिसंबर और जनवरी में होने की उम्मीद है।

अधिकारियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार और कंसेशनेयर, स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एजी के बीच हस्ताक्षर किए गए स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट में कहा गया है कि सितंबर 2024 तक जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने से पहले कनेक्टिविटी सड़कों को दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना चाहिए।

येइदा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा, 'हम हवाईअड्डे के उत्तर और पूर्व की ओर कनेक्टिंग सड़कों का निर्माण करेंगे ताकि हवाईअड्डे और यमुना एक्सप्रेसवे के बीच संपर्क समय पर बेहतर हो सके।

100 मीटर चौड़ी सड़कों के लिए भूमि के मुद्दों के कारण, हमने उस भूमि पर 75 मीटर चौड़ी दो सड़कों का निर्माण करने का निर्णय लिया है जिसे हम पहले ही अधिग्रहित कर चुके हैं।हमारा लक्ष्य दिसंबर 2023 के अंत तक इन दो आवश्यक लिंक्स को पूरा करना है।

" चरण 2 के हिस्से के रूप में दो सड़कों के लिए भूमि अधिग्रहण करने की प्रारंभिक योजना में अधिकांश किसानों की आपत्तियां थीं, जिन्होंने अपनी भूमि के लिए अपर्याप्त मुआवजे का दावा किया था। चरण 2 के तहत 1365 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण में दो सड़कें शामिल होंगी। हालांकि, चूंकि भूमि अधिग्रहण एक समय लेने वाली प्रक्रिया है, येइदा ने सड़कों के लिए सीधे जमीन खरीदने का फैसला किया, जिसे किसानों से भी खारिज कर दिया गया।

मॉडलपुर गांव के एक किसान अजय कुमार ने कहा कि वे अपनी जमीन देने से पहले बेहतर पुनर्वास और मौजूदा सर्किल रेट से दोगुना मुआवजा चाहते हैं। येइदा के अधिकारियों ने कहा कि अब तक केवल एक संकरी सड़क है जो जेवर हवाई अड्डे को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ती है।

अधिकारियों ने कहा कि भविष्य में उपयोग के लिए कनेक्टिविटी में सुधार के लिए नई सड़कें अनिवार्य हैं। हवाई अड्डा 1334 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जा रहा है, और परियोजना के लिए ट्रायल रन दिसंबर और जनवरी में होने की उम्मीद है।

"हम हवाई अड्डे और कनेक्टिविटी परियोजनाओं की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। येइदा के सीईओ सिंह ने कहा, हम परीक्षण शुरू होने से पहले दो लिंक रोड कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे।

Next Story