नोएडा

कोरोना मरीज यहां मात्र एक रुपये जमा कर ले सकते हैं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, देने पड़ेंगे ये कागज

Arun Mishra
10 May 2021 12:08 PM GMT
कोरोना मरीज यहां मात्र एक रुपये जमा कर ले सकते हैं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, देने पड़ेंगे ये कागज
x
कोरोना से जूझ रहे आर्थिक रूप से कमजोर एवं असहाय लोगों को मात्र एक रुपये की कीमत पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा.

कोरोना से संक्रमित मरीजों की मदद के लिए चैलेंजर्स ग्रुप व वाइस आफ स्लम के संयुक्त प्रयासों से अनूठी पहल की शुरू की गई है। इसके तहत कोरोना से जूझ रहे आर्थिक रूप से कमजोर एवं असहाय लोगों को मात्र एक रुपये की कीमत पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा। वाइस आफ स्लम के संस्थापक देव प्रताप के मुताबिक अभी 50 कंसंट्रेटर मंगाए गए हैं। इसके अलावा विदेशों से और कंसंट्रेटर आर्डर किए जा चुके हैं। चैलेंजर्स ग्रुप के अध्यक्ष प्रिंस शर्मा ने बताया कि कंसंट्रेटर के लिए जरूरतमंद लोग फोन नंबर 9911258363, 83830 67207 के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

इसमें दस्तावेजों के तौर पर पीड़ित का आधारकार्ड, ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल रिपोर्ट, कोरोना रिपोर्ट, चिकित्सक पर्चा और परिवार से किसी सदस्य का पहचान पत्र, मोबाइल नंबर प्रमाण के तौर प्रेषित करना होगा। दस्तावेजों के पुष्टिकरण के बाद उपकरण को मात्र एक रुपये में 10 से 15 दिनों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। संस्था का उद्देश्य इस महामारी में प्रत्येक जरूरतमंद तक हर संभव सहायता पहुंचाना है। ऐसे समय में हम सबको आगे आकर एक दूसरे की मदद करनी चाहिए, ताकि जल्द से जल्द हमारा देश कोरोना मुक्त हो सकें।

उधर अब नोएडा प्राधिकरण ने ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी को खत्म करने के लिए खुद का फंड खर्च कर उत्तर प्रदेश सरकार को विभिन्न क्षमता के 35 क्रायोजेनिक टैंकर देने का निर्णय लिया है। इसके लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया है। इसमें 24 मई तक कंपनियां रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) कर सकती है। संभवता जून में मेडिकल ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति के लिए इन वाहनों को प्रदेश सरकार के पास उपलब्ध कराया जा सकता है।

Next Story