नोएडा

कोरोना का असर : रोजगार छिनने के कारण नोएडा के ईपीएफओ कार्यालय पीएफ़ से रिकॉर्ड निकासी, चार महीनों में 442 करोड़ करोड़ रुपये निकाले गए

सुजीत गुप्ता
10 Sep 2020 2:58 PM GMT
कोरोना का असर : रोजगार छिनने के कारण नोएडा के ईपीएफओ कार्यालय पीएफ़ से रिकॉर्ड निकासी, चार महीनों में 442 करोड़ करोड़ रुपये निकाले गए
x
--कोरोना काल के दौरान लगभग ढाई हजार कंपनियों पीएफ की राशि जमा नहीं कराई है

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन नौकरीपेशा लोगों के लिए विकराल संकट बनकर आई है। जहां उद्योग-धंधे चौपट हो गए वहीं रोजगार छिन गए और बेरोजगारी बढ़ गई रोजगार छिनने के कारण बड़ी संख्या में लोगों ने पीएफ निकासी का सहारा लिया खातों में जमा पूंजी निकालकर काम चलाना पड़ा।

क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त के अनुसार कोरोना के लॉकडाउन पीरियड के दौरान एक अप्रैल से 31 अगस्त तक लगभग एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों ने 442 करोड़ से ज्यादा की राशि निकाली है। कोरोना काल के दौरान नोएडा की लगभग ढाई हजार कंपनियों ने कर्मचारियों की पीएफ की राशि जमा नहीं कराई है।

नोएडा के क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय पर अपने पीएफ़ निकालने के लिये चक्कर काट रहे धर्मेद्र दोशा पहले ग्रेटर नोएडा स्थित होंडा सीएल में 15 हज़ार की नौकरी करते थे कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण नौकरी चली गई और लॉकडाउन के कारण घर की जमापूंजी, अब छोटी मोटी नौकरी कर किसी प्रकार गुजारा चल रहा है। अब पीएफ़ से पैसे निकालने आए जिससे की कार फाइनेन्स कर उसे कैब में चला सके जिससे वे आत्म निर्भर बन सके।

हालांकि लोगों की तकलीफ के बीच ईपीएफओ कार्यालय ने लोगों को जल्द मदद पहुंचाई है। क्षेत्रीय कार्यालय नोएडा ने कुल एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों एडवांस क्लेम का निपटारा किया। इस श्रेणी में लगभग 442 करोड़ से ज्यादा की राशि करोड़ रु की राशि का भुगतान किया गया। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-2 सुशांत कण्डवाल ने बताते है कि साल-2020 में एक जनवरी से 31 मार्च के बीच तकरीबन 70 हजार लोगों ने लगभग 218 करोड़ की जमा राशि निकाली।

जबकि लॉकडाउन पीरियड के दौरान ये आंकड़े और भी चौंकाने वाले हैं। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से 31 अगस्त तक लगभग एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों ने 442 करोड़ से ज्यादा की राशि निकाली है। कोरोना काल के दौरान नोएडा की लगभग ढाई हजार कंपनियों ने कर्मचारियों की पीएफ की राशि जमा नहीं कराई है। जिसके कारण उन्हे नोटिस भेजा गया है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story