नोएडा

School Bus In Noida : स्थानीय लोगों की सूझबूझ से बची बस में बैठे स्कूली बच्चों की जान

Special Coverage News
9 May 2019 6:02 AM GMT
School Bus In Noida : स्थानीय लोगों की सूझबूझ से बची बस में बैठे स्कूली बच्चों की जान
x

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा।"जाको राखे सांईया मारे सके न कोइ"यह कहावत उस समय सिद्ध हुयी जब एक स्कूल की बस करीब 35 बच्चों को उनके घर तक छोड़ने जा रही थी तभी अचानक बस में आग लग गई। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने अपनी सूझबूझ से आग पर काबू पा लिया।आप को बता दे कि नोएडा में स्थित मयूर स्कूल की बस बुधवार दोपहर बच्चों को स्कूल से उनके घर छोड़ने गई थी। सेक्टर 71 के बी -ब्लॉक के पास बस में अचानक आग लग गई।

इस दौरान घटनास्थल के सामने रह रहे एक कारोबारी ने घर से अग्निशमन यंत्र लाकर आग बुझाने में मदद की। जिसके बाद लोगों ने आग पर काबू पा लिया। मामले की सूचना दमकल विभाग को नहीं दी गई। वहीं, कोतवाली फेज थ्री पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बच्चों को सुरक्षित घर पहुंचवाया।

कोतवाली फेज थ्री के प्रभारी निरीक्षक अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि सेक्टर-126 स्थित मयूर स्कूल की बस बच्चों को घर छोड़ने सेक्टर-62 जा रही थी। जब बस सेक्टर-71 पहुंची, तभी अचानक बस के निचले हिस्से से धुआं और आग की लपट उठने लगी। जैसे ही चालक ने धुआं देखा तो फौरन बस को रोक दिया।

इसके बाद बस मौजूद शिक्षकों और कर्मचारियों ने बगैर कोई देर किए सभी 34 बच्चों को बस से बाहर निकाल लिया। इस दौरान मौके पर अफरातफरी मची रही। घटनास्थल के सामने स्थित घर में काम करने वाली नौकरानी ने इसकी जानकारी अपने मालिक को दी। इसके बाद सुखमीत वालिया तुरंत घर से अग्निशमन यंत्र लेकर मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में लग गए।

उन्हें आग बुझाते देख आसपास मौजूद लोगों ने भी उनकी मदद की। इससे समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। इतना ही नहीं इसके बाद वालिया सभी बच्चों और शिक्षक-कर्मचारियों को अपने घर ले जाकर पानी भी पिलाया। इसके बाद पुलिस ने सभी बच्चों को सुरक्षित उनके घर पहुंचवा दिया।

दूसरी बस से बच्चे गए घर

आग लगने की सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई। हालांकि तब तक आग बुझ गई थी। पुलिस ने घटना की सूचना स्कूल प्रबंधन को भी दी। इसके करीब आधे घंटे के बाद दूसरी बस मौके पर पहुंची। जिससे पुलिस ने सभी बच्चों को सुरक्षित घर भेजा। वहीं, बस में आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story