नोएडा

Gautam Budh Nagar district: फर्जी कॉल सेंटरों का गढ़ बना जनपद, नोएडा में बैठ विदेशों में भी ठगी को देते है अंजाम

Shiv Kumar Mishra
23 July 2021 7:37 AM GMT
Gautam Budh Nagar district: फर्जी कॉल सेंटरों का गढ़ बना जनपद, नोएडा में बैठ विदेशों में भी ठगी को देते है अंजाम
x

ललित पंडित

गौतमबुद्धनगर: प्रदेश की आर्थिक राजधानी होने के चलते व आईटी हब होने के चलते नोएडा का प्रदेश ही नही देश मे एक अलग स्थान है। वही ठगों ने भी नोएडा को अपना गढ़ बनाया हुआ है। जानकारी के मुताबिक नोएडा के कई कमर्शियल सेक्टरों में कॉल सेंटर चल रहे है।

उपभोक्ताओं को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कॉल सेंटरों में ग्राहक सेवा अधिकारी बैठ उपभोक्ताओं की समस्याओं का निवारण करते है। लेकिन वही ठगों ने भी नोएडा को अड्डा बनाया हुआ है। असली कॉल सेंटरों के बीच छुपकर फर्जी कॉल सेंटर चला ग्राहकों के साथ ठगी को अंजाम दिया जाता है। बीते दिनों देखा गया है कि नोएडा पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए कई कॉल सेंटरों पर छापेमारी कर कार्यवाही की गई है। लेकिन इसके बावजूद भी सूत्र बताते है कि एक बड़ी संख्या में फर्जी कॉल सेंटर नोएडा से ऑपरेट किये जा रहे है।

यहाँ आपको बता दे कि इन कॉल सेंटरों से भारत ही नही भारत के बाहर अन्य देशों में भी ठगी का रैकेट चलाया जा रहा है। कही कंप्यूटर में वायरस डाल कर उसको सही करने के नाम पर एकाउंट साफ कर दिया जाता है तो कही एफबीआई के अधिकारी बन ठगी को अंजाम दिया जाता हैं। दूसरे देशों में की गई ठगी का पैसा ब्लॉकर(मर्चेंट) के माध्यम से अपने एकाउंट में ट्रांसफर कराया जाता है। सूत्र बताते है कि कई कॉल सेंटर प्रतिरात 20-25 लाख तक की ठगी को अंजाम देते है।

ठगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नोएडा पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही ठगों के सामने कमजोर नजर आ रही है। अब आवश्यकता है कि नोएडा पुलिस अभियान चला कर ऐसे ठगों पर कार्यवाही करते हुए उपभोक्ताओं को ठगी का शिकार होने से बचाये।

Next Story