नोएडा

नोएडा वालों के लिए खुशखबरी अब इलेक्ट्रिक बाइक से शहर में कर सकेंगें सफर, इन जगहों से किराए पर मिलेगी इलेक्ट्रिक बाइक जानें

Desk Editor
12 Oct 2022 11:15 AM GMT
नोएडा वालों के लिए खुशखबरी  अब इलेक्ट्रिक बाइक से शहर में कर सकेंगें सफर, इन जगहों से किराए पर मिलेगी इलेक्ट्रिक बाइक जानें
x

नोएडा और ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए अच्छी खबर है। शहर के लोगों के लिए प्राधिकरण दिन पर दिन सफर को आसान कर रही है। इसी के मद्देनजर दोनों प्राधिकरण मिलकर एक प्लान तैयार कर रही है। इस प्लान में जल्द ही लोगों को इलेक्ट्रिक बाइक की सर्विस मिलेगी। इसकी मदद से लोगों को अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने में ज्यादा विकल्प और आसानी होगी। यह सुविधा मेट्रो स्टेशन समेत कई भीड़-भाड़ वाली जगह पर मौजूद होगी। इस सुविधा से आप अपना समय और पैसा बचा सकेंगे साथ ही अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के और ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे और आसानी भी होगी।

अलग-अलग टेंडर जारी

मिली जानकारी के अनुसार, यह बाइक सेवा प्रमुख जगह पर मिलेगी। बाइक के लिए स्टैंड बनाए जाएंगे। जहां से लोग इलेक्ट्रिक बाइक ले सकेंगे। इस प्लान को अथॉरिटी जल्द सड़कों पर उतारने की कोशिश में है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए अलग-अलग टेंडर जारी होंगे। बताया जा रहा है कि 620 इलेक्ट्रिक बाइक्स को पहले चरण में उतारने की तैयारी की जा रही है। जिसके संचालन के लिए प्राधिकरण दो एजेंसियों का चयन करेगी। हर एक एजेंसी को 310 इलेक्ट्रिक बाइक का ऑपरेट करना होगा।

प्राधिकरण ने एक्सपर्ट की राय से मांगी

बाइक सुविधा पर कई एक्सपर्ट की राय का मांगी गई है, उनकी राय मिलने के बाद टेंडर आदि फाइनल होते ही इस सर्विस को लॉन्च कर दिया जाएगा। हालांकि अभी तक अथॉरिटी की तरफ से इसकी लॉन्चिंग को लेकर कोई टाइम लाइन जारी नहीं की गई है। बता दें प्राधिकरण इस प्रोजेक्ट को साल 2020 में लेकर आया था लेकिन कोरोना की महामारी के वजह प्रोजेक्ट की गति धीमी हो गई, जिसे अब दोबारा रफ्तार दी गई है।

इन सेक्टरों में होगा स्टेशन

रेंट की बात करें तो यूजर्स को इसके लिए प्रति मिनट के लिए 2 रुपये का शुल्क देना पड़ सकता है। नोएडा अथॉरिटी पहले ही इन बाइक्स के लिए 62 पार्किंग साइट्स को तैयार कर चुकी है, जो सेक्टर 6, 67, 14,16A और अन्य सेक्टर में होगी। एजेंसी ने इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन भी तैयार कर रही है।

Next Story