नोएडा

एमएसएमई क्षेत्र की समस्याओं को ध्यान में रख कर बजट पेश करे सरकार : सी. पी. शर्मा

Shiv Kumar Mishra
29 Jan 2024 9:52 AM GMT
एमएसएमई क्षेत्र की समस्याओं को ध्यान में रख कर बजट पेश करे सरकार : सी. पी. शर्मा
x
महिला उद्यमियों के लिए विशेष एवं उदार नीति बनायी जानी चाहिए।

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा। वित्तीय वर्ष 2024 का बजट पेश होना है इससे पूर्व हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर वेलफेयर एसोसिएशन ने एक प्रेस वार्ता कर 'बजट 2024' के लिए अपने सुझाव साझा किए। एचएचईडब्ल्यूए के अध्यक्ष सी. पी. शर्मा ने कहा कि हमें आगामी बजट 2024 के लिए अपना सुझाव प्रस्तुत करने में खुशी हो रही है। हमारी एसोसिएशन द्वारा हथकरघा/हस्तशिल्प निर्यात के संवर्धन और विकास में विशेष रूप से एमएसएमई क्षेत्र पर अधिक जोर दिया गया है, लगभग 5900 निर्यातक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हमारे साथ जुड़े हुए हैं। हमारे प्रधानमंत्री का जो वीजन है कि 2030 तक हमें तीन गुना निर्यात करना है उसके लिए हमें आने वाले बजट में सरकार द्वारा कुछ बिंदुओं पर सहायता की आवश्यक्ता पड़ेगी जिससे की हम अपने प्रोडक्ट की कॉस्टिंग को कम से कम रख सके और प्रोडक्शन की क्वालिटी को बढ़ा सकें और शीघ्र डिलीवरी के माध्यम भी तलाशने पड़ेंगे, वित् मंत्री को इन बिंदुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
आगामी बजट 2024 पर एचएचईडब्ल्यूए के सुझाव
1. विशेषकर हस्तशिल्प क्षेत्र के निर्यातकों को पहले 5 से 7% तक निर्यात प्रोत्साहन मिल रहा था। अब, 01.01.2021 से इसे 0.5% से 1% तक कम कर दिया गया है, अन्य एशियाई देशों और चीन से मूल्य निर्धारण में कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण एसएमई निर्यातक बहुत प्रतिस्पर्धी मूल्य पर ऑर्डर निष्पादित और प्राप्त कर रहे थे। विदेशी खरीदारों को कीमत उद्धृत करते समय हमेशा इस प्रोत्साहन को ध्यान में रखा जाता है, अब इस समय यह भारी कटौती उनके अस्तित्व को प्रभावित कर रही है और अब केवल अपने अस्तित्व के लिए वे ब्रेक ईवन पॉइंट के नीचे ऑर्डर निष्पादित कर रहे हैं, इसलिए आप इन दरों पर पुनर्विचार करें और इसे व्यवहार्य या कम से कम 5% करें ताकि इस क्षेत्र को बचाया जा सके।
2. क्विल्टेड मेड अप के निर्यातकों को एचएसएन कोड 9404 में रखा गया है जबकि मेड अप अध्याय 63 में आता है। अध्याय 63 के तहत निर्यात आरओएससीटीएल योजना में आता है जहां प्रोत्साहन 5% या अधिक है। रजाई से बने वस्त्रों का अधिक मूल्यवर्धन होता है, अधिक कच्चे माल की खपत होती है और अधिक श्रम कार्य की आवश्यकता होती है, लेकिन अलग-अलग एचएसएन कोड के कारण, उन्हें आरओडीटीईपी योजना में रखा जाता है और प्रोत्साहन केवल 0.5% है। ऐसे निर्यातकों के लिए कोई औचित्य नहीं है जो कपड़ा रजाई बनाने का काम करते हैं। इसलिए सुझाव है कि इसे या तो अध्याय 63 में आना चाहिए या 9404 एचएसएन कोड को आरओएससीटीएल योजना के तहत लाया जाना चाहिए।
3. कच्चे माल की खरीद लागत में 50% तक की तेज वृद्धि हुई है, यहां तक कि कुछ मामलों में यह 70% से भी अधिक है और दुर्भाग्य से अधिकांश विदेशी खरीदार इस वृद्धि पर विचार करने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि उनका समुद्री माल भाड़ा भी बहुत अधिक हो गया है। इसलिए हमारा सुझाव है कि हमारी सरकार को कीमतों में अनुचित वृद्धि को रोकने के लिए या तो कोई नीति बनानी चाहिए या समय-समय पर हस्तक्षेप करना चाहिए और उचित कीमतों पर कच्चे माल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कुछ तंत्र विकसित करना चाहिए।
4. माल ढुलाई और रसद लागत में काफी वृद्धि हुई है, अधिकांश शिपिंग लाइनें समुद्री माल ढुलाई में अनुचित व्यापार प्रथाओं को अपना रही हैं और यह 8-9 प्रतिशत के अंतरराष्ट्रीय मानक के मुकाबले लेनदेन मूल्य का लगभग 13-14% खर्च कर रही है। राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति के शुभारंभ के समय प्रधानमंत्री ने भी इस ओर ध्यान दिलाया था। उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, अनुरोध किया जाता है कि अल्पावधि के साथ-साथ दीर्घकालिक दोनों में एक वैकल्पिक व्यवहार्य समाधान का गठन किया जा सकता है, जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में माल ढुलाई शुल्क पर नियंत्रण रखने के लिए एक समान तंत्र शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा, हस्तशिल्प के निर्यातकों को कुछ राहत प्रदान करने के लिए, हस्तशिल्प के निर्यातकों को कंटेनर माल ढुलाई सब्सिडी पर विचार किया जा सकता है।
5. एमएसएमई के लिए समानीकरण योजना के तहत ब्याज दर पहले प्रदान की गई 5% से घटाकर 3% कर दी गई है। हमारा सुझाव है कि इसे 5% पर बहाल किया जाना चाहिए ताकि एमएसएमई को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके।
6. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 54 की तर्ज पर औद्योगिक संपत्ति की बिक्री पर पूंजीगत लाभ छूट की अनुमति देने के लिए एक धारा डालने का प्रस्ताव करें, यदि पूंजीगत लाभ को अन्य औद्योगिक कारखाने/संपत्ति में पुनर्निवेश किया जाता है तो यह होगा अधिक निवेश और रोजगार उत्पन्न करने के लिए निर्यात और अन्य उद्योगों को प्रोत्साहित करें।
7.जीएसटी व्यवस्था निर्यातकों के लिए काफी समस्या पैदा कर रही है। उन्हें अपने इनपुट/सेवाओं पर जीएसटी का भुगतान करना होगा और निर्यात के बाद रिफंड के रूप में वापस दावा करना होगा। उत्पादन लाइन 3-4 महीने की है और शिपमेंट और विदेशी मुद्रा की प्राप्ति के बाद, जीएसटी रिफंड प्राप्त करने में कम से कम 6 महीने से 9 महीने लगते हैं। इससे निर्यातकों की वित्तीय स्थिति पर गंभीर असर पड़ रहा है और निर्यातकों के जीएसटी रिफंड में बड़ी रकम फंस गई है।
8. यहां तक की सरकार के पास एमएसएमई को रुपये तक का संपार्श्विक मुक्त ऋण देने की स्पष्ट नीति है। 2 करोड़ लेकिन कोई भी बैंक इन दिशा निर्देशों का पालन नहीं कर रहा है और छोटी राशि का ऋण भी बिना गारंटी के नहीं दिया जा रहा है। बैंकों के लिए एमएसएमई को ऐसे ऋण प्रदान करना अनिवार्य बनाने का अनुरोध और सुझाव हैं। इसके लिए आरबीआई द्वारा सभी बैंकों की मासिक ट्रैकिंग की जानी चाहिए, जिसमें बताया जाए कि एमएसएमईएस को बिना संपार्श्विक के कितनी राशि स्वीकृत की गई है।

महिला उद्यमियों के लिए विशेष एवं उदार नीति बनायी जानी चाहिए।

Next Story