नोएडा

IMPAR ने पश्चिमी यूपी में जिला कार्यकारियों की घोषणा की

Shiv Kumar Mishra
5 Jun 2022 11:09 AM GMT
IMPAR ने पश्चिमी यूपी में जिला कार्यकारियों की घोषणा की
x

सामुदायिक जुड़ाव और भागीदारी जमीन पर सकारात्मक बदलाव लाने के लिए जरूरी है, इस उद्देश्ये के साथ इंडियन मुस्लिम फॉर प्रोग्रेस एंड रिफॉर्म्स (IMPAR) के अध्यक्ष डॉ. एमजे खान, ने आज पश्चिमी यूपी के बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर जिलों में अपनी 15 सदस्यीय कार्यकारी समितियों EC (Executive Committee) की घोषणा की। EC (Executive Committee) के साथ, इम्पार ने अपने जिला समन्वयकों (District Coordinators) के नामों की भी घोषणा की। ECs सदस्यों की संख्या को बाद में बढ़ाकर 25 किया जाएगा। DC, के परामर्श से IMPAR जिला परिषदों के 300 सदस्य बनाने हैं, जो जमीन पर कार्यक्रमों के वितरण में ECs की मदद करने के लिए सामान्य निकायों के रूप में काम करेंगे।

IMPAR अपने व्यापक सामुदायिक जुड़ाव के हिस्से के रूप में जमीनी स्तर पर सामाजिक और आर्थिक कार्यक्रमों को निष्पादित करने का इरादा रखता है और तदनुसार 30 जिलों की परियोजना की पहचान की है, जिसमे हरियाणा में 2 जिले, उत्तराखंड में 2, दिल्ली में 5 और यूपी में 21 जिले शामिल हैं।

IMPAR अध्यक्ष ने बुलंदशहर के DC के रूप में मोहम्मद इदरीस, (Retd. AGM, BSNL) और कुँवर ताहिर अली, (बिज़नेसमेन व पूर्व वक़्फ़ बोर्डजिला समिति अध्यक्ष), गौतम बुद्ध नगर जिले के DC के रूप में घोषित किया।

प्रेस को IMPAR के अध्यक्ष, डॉ एमजे खान, जो इंडियन चैंबर ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर के भी अध्यक्ष हैं ने संबोधित किया और जिला परिषदों के नाम और एजेंडे की घोषणा की।

इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ एमजे खान ने कहा कि यह समुदाय द्वारा समुदाय के लिए एक जमीनी पहल है। चयनित ECs जिला प्रशासन, मीडिया, निर्वाचित प्रतिनिधियों, सामाजिक और सामुदायिक संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों, प्रमुख व्यक्तियों और गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर जिलों में सुधार और आर्थिक सशक्तिकरण के एजेंडे पर काम करेंगे। जागरूकता अभियान, स्वच्छता अभियान और सामाजिक कार्य कार्यक्रम आयोजित करने और समाज की बेहतर समझ पैदा करने के लिए यूथ फॉर चेंज कार्यक्रमों को निष्पादित करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए उन्हें कई अवसरों से जोड़ने के लिए ECs को भी IMPAR द्वारा समर्थित किया जाएगा। समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति के साथ-साथ युवाओं में सकारात्मक नेतृत्व लक्षण, सही व्यवहार और कौशल का संचार करते हैं।

डॉ. एमजे खान ने इस बात पर जोर दिया कि "विकास और सुधार एजेंडा समुदाय के सदस्यों का एकीकरण समुदाय के भीतर से सकारात्मक और दीर्घकालिक परिवर्तन के लिए आवश्यक तालमेल पैदा करेगा। और, एक स्थायी, न्यायसंगत और समृद्ध समाज सुनिश्चित करने के लिए, इसके लोगों की प्रतिबद्धता आवश्यक है। सही सामाजिक और सांस्कृतिक आचरण, शिक्षा को बढ़ावा देने, रोजगार क्षमता में सुधार, समाज में युवाओं और महिलाओं की सक्रिय और रचनात्मक भागीदारी के लिए प्रतिबद्धता आवश्यक सुधार ला सकती है"

ये घोषित दल सामुदायिक सशक्तिकरण के एजेंडे को हासिल करने के लिए स्पष्ट कार्रवाई की नींव के रूप में काम करेंगे। लोगो के आगे आने और इस चुनौतीपूर्ण बदलाव की पहल का निस्वार्थ रूप से हिस्सा बनने के लिए सभी सदस्यों को बधाई और सराहना करते हुए डॉ. एमजे खान ने कहा, "यह निश्चित रूप से समुदाय द्वारा पहला महत्वपूर्ण कदम है और कुछ सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करेगा जिन्हें समुदाय और राष्ट्र की भलाई और निर्धारित एजेंडे को प्राप्त करने के लिए संबोधित किया जाना चाहिए। उन्होंने समुदाय से "कल के भारत" की वास्तुकला बनने का आह्वान किया जो अधिक समावेशी, उन्नत और उज्जवल है।

Next Story