नोएडा

एसीओ से मिला भारतीय किसान यूनियन का प्रनिधिमंडल

Sujeet Kumar Gupta
11 Feb 2020 11:04 AM GMT
एसीओ से मिला भारतीय किसान यूनियन का प्रनिधिमंडल
x
नोएडा प्राधिकरण अपनी गलत नितियो से बाज नही आया तो भाकियू एक बडा आंदोलन करेगी।

(धीरेन्द्र अवाना)

नोएडा। नोएडा के सभी गांवो के बारतघर पर प्रधिकरण की दमनकारी निति से खिलाफ जिला अध्यक्ष अनित कसाना जिला गौतमबुद्धनगर एव महानगर नगर अध्यक्ष परविन्द्र अवाना के नेतृत्व नोएडा के एक विरोध प्रदर्शन किया गया।उन्होंने कहा कि गांवो के बारात घरो को अपनी कमाई के संसाधनो मे जोडने का काम कर रहा है जिस को पूर्ण विरोध भाकियू करती है।वही भाकियू के मंडल अध्यक्ष पवन खटाना ने प्राधिकरण को खुले शब्दो मे चेताया कि अगर नोएडा प्राधिकरण अपनी गलत नितियो से बाज नही आया तो भाकियू एक बडा आंदोलन करेगी।

आगे कहा कि गांवो के किसी भी बारात घर पर भाकियू किसी भी कीमत पर प्रधिकरण का कब्जा नही होने देगी। जो गांवो का बारात घर है वह गांवो पर ही रहेगा और तो और नोएडा प्राधिकरण उन बारात घरों का विकास भी करा कर देगा तथा वहां पर स्वच्छता के लिए अपनी सफाई कर्मी छोड़ेंगे क्योंकि प्राधिकरण से यह समझौता किसानों से किया है जिसमें जमीन देने के बाद गांवों के विकास के लिए बारात घर खेल का मैदान पार्क आदि का निर्माण एवं उनका दुरुस्तीकरण कराने का कार्य नोएडा प्राधिकरण करेगा। किसानों की भूमि के अधिग्रहण के समय उनके लिए छोड़ी गई पांच परसेंट चक रोड नाली आदि की जमीन का भी प्राधिकरण द्वारा कब्जा प्राप्त कर लिया गया था।

प्राधिकरणों ने उस जमीन का पैसा इसलिए नहीं दिया क्योंकि प्राधिकरण ने वादा किया था कि गांवों के विकास के लिए बारात घर खेल का मैदान पार्क आदि का निर्माण एवं उनकी दुरुस्तीकरण की जिम्मेदारी हमारी होगी।अगर आज प्राधिकरण अपनी बात से मुकरता है तो किसानों की 5 परसेंट बची हुई जमीन का मुआवजा गांव के रेशों के आधार पर दिया जाए। इन सभी बातों पर नोएडा प्राधिकरण समय रहते अपने इस फैसले पर पुन: विचार कर इसे वापिस ले नही तो भाकियू आंदोलन करने के लिये मजबूर होगी जिस की जिम्मेदारी शासन प्रसाशन की होगी ना की भाकियू की जिस मे नोएडा के एसीओ साब प्रविण मिश्रा जी ने अश्वासन दिया की हम इस पर गहन विचार कर आप को जल्द ही इस पर फैसला गांव हित मे देगे।

इसी बीच एनसीआर अध्यक्ष सुभाष चौधरी जी ने कहा गांवो की आबादी एव 1976से 1997 के किसानो को जो कृषक कोटा की स्कीम का लाभ जो सन 2011से किसान कोटा का अब तक लाभ किसान को नही मिला उन्हे लाभ दिया जाये आबादीयो का निशतारण गांवो मे केम्प लगाकर किया जाये जिस पर नोएडा प्राधिकरण के एसीओ ने आश्वासन दिया कि इन सभी मांगो को हम गम्भीरता से लेकर किसान हित मे जल्द ही कार्य किया जायेगा।इस मौके पर सुभाष चौधरी, पवन खटाना, अनित कसाना ,गजेन्द्र चौधरी, प्रविन्द्र अवाना, राजे प्रधान, जयराम मुखीया, रविन्द्र भगत, अमित डेडा, सुमित तंवर, मंसा, राम खटाना, बेली भाटी,भरत अवाना,ओम सिह अवाना,नरेश शर्मा, पवन चौहान, पंकज नागर, प्रमोद सफीपुर आदि।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story